लाल किला के पास से आईएसआईएस के दो आतंकी गिरफ्तार

Share this News

नई दिल्ली, 07 सितम्बर (हि.स.)। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी देर रात लाल किले के पास एक बस स्टैंड से आईएसआईएस की जम्मू इकाई (आईएसजेके) से जुड़े दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान परवेज रशीद लोन उर्फ शाहिद (24) और जमशीद जहूर पॉल (19) के रूप में हुई है। दोनों शोपियां के रहने वाले बताये जा रहे हैं। इनके पास से दो अत्याधुनिक विदेशी पिस्टल और 10 कारतूस और चार मोबाइल फोन बरामद किये गए हैं।
पुलिस का दावा है कि ये आतंकी दिल्ली का इस्तेमाल संगठन के लिए हथियार लाने ले जाने के लिए ट्रांजिट प्वॉइंट के रूप में कर रहे थे। पकड़े गए परवेज का भाई फिरदौस लोन अपने साथी समीर के साथ शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ हुए एनकाउंटर में मारा गया है। पुलिस का दावा है कि यह दोनों संगठन के अमीर उमर इब्न नजीर और नायब अमीर आदिल ठोकर के इशारे पर संगठन के लिए हथियार इकट्ठा करने में जुटे हैं।
स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि सेल की एनडीआर यूनिट को आईएसजेके से जुड़े आतंकियों के बारे में इस तरह की जानकारी मिल रही थी कि इस संगठन से जुड़े लोगों का दिल्ली में आना जाना लगा है। इसी सूचना पर काम करते हुए एसीपी गोविंद शर्मा के नेतृत्व में इंस्पेक्टर कैलाश सिंह बिष्ट, सुनील रंजन की टीम ने लाल किले के नेताजी सुभाष पार्क बस स्टैंड के पास से दोनों को पकड़ लिया। तलाशी लेने पर इनके पास से अत्याधुनिक पिस्टल और कारतूस बरामद किये गए।
आतंक की कैसी इंजीनियरिंग !
परवेज राशिद लोन ने वर्ष 2016 में अपनी सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है जबकि वह यूपी के एक कालेज से एमटेक की पढ़ाई कर रहा है। परवेज अपने भाई फिरदौस के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद से बेहद विचलित था और उसने आईएस जेके से जुड़कर संगठन के अमीर के इशारे पर काम करना शुरू कर दिया।
परवेज 18 अप्रैल को ही एक पिस्टल यूपी के डिडौली से लेकर अपने आका को पहुंचा चुका है जबकि जमशीद जम्मू कश्मीर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रहा है। गत 17 अप्रैल को शबजर भट्ट की अंतिम यात्रा में इसकी मुलाकात शौकत से हुई जो सक्रिय आतंकी ओवैस का जीजा था और बाद में एक एनकाउंटर के दौरान मारा गया।
नए लेकिन शातिर हैं दोनों
कहने को ये दोनों आतंकी किसी बड़ी वारदात में शामिल नहीं रहे हैं लेकिन धीरे धीरे यह अपने कामों से संगठन के आका की नजरों में ख़ास मुकाम हासिल कर चुके थे। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पकड़ा गया संगठन के अमीर इब्न नजीर और ठोकर के इशारे पर जमशीद अब्दुल्लाह बासित के दिल्ली में रुकने का भी इंतजाम कर चुका है। अब्दुल्ला बासित को एनआईए ने कुछ समय पहले ही गिरफ्तार किया था।
स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा ने बताया कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने लाल किला के नजदीक स्थित जामा मस्जिद बस स्टैंड से दोनों आतंकियों को देर रात गिरफ्तार किया। इनसे दो पिस्टल, 10 कारतूस और चार मोबाइल फोन जब्त किये गये हैं। दोनों ने यूपी के अमरोहा से हथियार लेकर कश्मीर जा रहे थे। इन हथियारों का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जाना था। उससे पहले ही सेल की टीम ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।