Sat. May 18th, 2024

विष्णु हरि डालमिया के निधन से एक वरिष्ठ सहयोगी मार्गदर्शक खो दिया : मोहन भागवत

Share this News

नई दिल्ली, 16 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बुधवार को विश्व हिन्दू परिषद् के पूर्व अध्यक्ष विष्णु हरि डालमिया के निधन पर शोक व्यक्त किया। संघ प्रमुख ने अपने शोक संदेश में कहा कि पुण्यात्मा के शरीर त्यागने से संघ कार्यकर्ताओं ने एक वरिष्ठ सहयोगी व मार्गदर्शक खो दिया है।
रा. स्व. संघ की ओर से जारी एक वक्तव्य में संघ प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि विष्णु हरि डालमिया के निधन के दुःखद समाचार से सभी दुखी हैं। वर्तमान पीढ़ी सहित समाज की तीन पीढ़ियां उनके समाज जीवन में सतत व सक्रिय योगदान को देखती आयी हैं। विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष के नाते धार्मिक जगत सहित सभी क्षेत्रों में काम करने वाले कार्यकर्ताओं को उन्होंने आत्मीयता से समयानुकूल परामर्श दिया है। समाज से जुड़े कई विषयों को लेकर उनका मन चिंतित रहता था।

भागवत ने कहा, ‘‘पुण्यात्मा विष्णु हरि डालमिया के पार्थिव विसर्जन से हमने एक वरिष्ठ सहयोगी मार्गदर्शक खो दिया हैं। ‘‘इश्वरेच्छा बलीयसी’’ इस दुःखद प्रसंग को सहने तथा उनकी जीवन मूल्यधारा को आगे बढाने का कर्तव्य करते रहने का धैर्य हम सबको प्रदान करे। इस प्रार्थना के साथ मैं उनकी पवित्र स्मृति में अपनी व्यक्तिगत तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से श्रद्धांजलि अर्पण करता हूं।’’
उल्लेखनीय है कि राम जन्मभूमि मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विहिप के पूर्व अध्यक्ष विष्णु हरि डालमिया का आज दिल्ली में उनके निवास पर 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया था ।