Sun. May 19th, 2024

सोज के बयान से कांग्रेस का किनारा, किताब बेचने का बताया स्टंट

Share this News

नई दिल्ली, 22 जून (हि.स.)। कांग्रेस ने आज (शुक्रवार को) जम्मू कश्मीर के नेता सैफुद्दीन सोज के बयान से पल्ला झाड़ते हुए कहा है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस पर कोई सवाल नहीं बनता। पार्टी ने सोज़ के बयान को किताब बेचने का स्टंट बताया है।

कांग्रेस प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि एक ऐसी किताब जो अभी रिलीज़ होनी है उसके आधार पर सोज के दिए एक निजी मत से पार्टी का कोई लेना देना नहीं है। किताब बेचने के लिए अगर कोई सस्ते हथकंडे अपनाता है तो उससे यह सच नहीं बदल जाएगा। कांग्रेस का पक्ष प्रारम्भ से स्पष्ट रहा है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस पर कोई सवाल नहीं उठता है।

उल्लेखनीय है कि सोज ने शुक्रवार को अपनी पुस्तक ‘कश्मीर: गिलम्पसेज ऑफ हिस्ट्री एंड द स्टोरी ऑफ स्ट्रगल’ परवेज मुशर्रफ के उस बयान का भी समर्थन किया है। उन्होंने कहा था कि कश्मीर के लोगों की पहली प्राथमिकता आजादी पाना है। वर्तमान स्थिति में कश्मीर की आजादी इससे जुड़े देशों के कारण संभव नहीं है लेकिन यह जरूर है कि कश्मीर के लोग पाकिस्तान के साथ इसका विलय नहीं कराना चाहते हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि किताब बेचने के लिए अगर कोई सस्ते हथकंडे अपनाता है तो उससे यह सच नहीं बदला जाएगा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कहा कि यशवंत सिन्हा कश्मीर को लेकर बयान दे रहे हैं, कोई बात नहीं हो रही है। एलके आडवाणी ने जिन्ना की तारीफ की, भाजपा ने पीडीपी के साथ सरकार चलाई। इन लोगों को जम्मू-कश्मीर पर बात करने से पहले खुद से सवाल करने चाहिए।

एक सवाल के जवाब में कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू कश्मीर कांग्रेस संगठन सोज़ पर अनुशासनात्मक कार्रवाई पर विचार करेगा। केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद पर पलटवार करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि प्रसाद ने अपने मंत्रालय को ध्वस्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि ग़ुलाम नबी आज़ाद ने सेना के अभियान के दौरान नागरिकों को कम नुक़सान हो इसके इंतज़ाम की बात कही थी। देश की सेना इसके प्रयास भी कर रही है। इसमें आज़ाद ने कुछ ग़लत नहीं कहा है। वे राज्य के मुख्यमंत्री रहे है इसलिए जनता की चिंता उन्होंने ज़ाहिर की थी।