Thu. May 16th, 2024

सोमवार को भारी गिरावट के साथ स्टाक मार्केट खुला

Share this News

न्यूयॉर्क, 24 दिसम्बर (हि.स.)। सोमवार को स्टाक मार्केट खुलने के साथ ही डाव शेयर में चार सौ अंकों की गिरावट हुई, जबकि नेस्डैक भारी टूटन के साथ मंदड़िया मार्केट में पहुंच गया है। एसएंडपी 500 की भी स्थिति कमोबेश यही बताई जा रही है। यह गिरावट सन 1930 के बाद सर्वाधिक बताई जा रही है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वित्त सचिव स्टीवन मनुचिन ने रविवार देर बैंकों, वित्त विश्लेषकों और अर्थ शास्त्रियों को बैठक के लिए बुलाया था। इस बैठक में अमेरिका के छह बड़े बैंकों– बैंक आफ अमेरिका, सिटी, गोल्डमैन सैच, जे पी मोरगन चेज़, मोर्गन स्तानले, और वेक्कस फार्गो के शीर्ष अधिकारियों ने वित्त सांची को भरोसा दिलाया था कि उनके पास काफ़ी तरलता है। स्टीवन मनुचिन ने भी इसी भरोसे के बल पर अपने वक्तव्य दे दिया। इसका स्टाक मार्केट में प्रतिकूल असर हुआ और गिरावट शुरू हो गई।
एक सप्ताह में लगातार गिरावट के बाद स्टीवन ने स्टाक मार्केट लीडर से इतना कहा था कि देश के छह बड़े बैंकों के पास पर्याप्त तरलता है, जो उद्योग और घर परिवारों के लिए काफ़ी है। उन्होंने यह वक्तव्य ट्विटर पर दिया था। वह समय एशियाई मार्केट के खुलने का समय था। इससे यूरोप और एशियाई स्टाक मार्केट में भारी गिरावट से शुरुआत हुई।