Sun. Apr 28th, 2024

करोना कि क़हर – क्या करे सरकारें ..?

Share this News

 

अर्जुन सिंह 

लॉक डाउन का समर्थन हम सभी भारतीय कर रहे और आगे भी जो सरकारें उचित कदम उठाएगी जनता के हित मे हम लोग सरकारों के साथ अनेकता मे एकता का परिचय देते रहेंगे लेकिन अर्जुन की कलम से सवाल यह उठता है की ये सरकारें क्यों नही पूरी तैयारी के साथ कोई भी कदम उठा रही है!
क्यों नही हम सबका ख्याल रखा जा रहा है ! सरकारें कभी ताली और ताली बजवा रही है तो तो कभी दीया और मोमबत्ती जलवा रही है और आज करोना से हालात इतने खराब हो गए हैं कि गरीब जल्दी मरने की दुआ करता दिख रहा है यहां गरीबों को मरने की इसलिए जल्दी है साहब कहां जिंदगी की कशमकश में कफन महंगा ना हो जाए। देश में करोना सिर्फ और सिर्फ अमीर और उन जाहील जमातों की देन है लेकिन यहां सबसे बड़ी आफत गरीबों और मजदूरों के लिए है अमीर व्यक्ति के पास बहुत साधन है वह अपने घर में हर तरह का सामान इकट्ठा कर लेगा परंतु उस गरीब का क्या होगा जो रोज कमाता है रोज खाता है उसके बीवी बच्चे कहां जाएंगे उनको रोटी कैसे मिलेगी इनके घर के बारे में किसी ने सोचा, सरकार को कुछ मजदूरों को उन फैक्ट्रीयों में उचित संसाधन के साथ काम पर रखना चाहिए जहाँ चालव,दाल,आटा,की पैकिंग और दिनचर्या में शामिल होने समानें बनती है कंपनी मालिकों को संसाधन के साथ कुछ मजदूरों को काम पर रखना चाहिए और उनका नियमित जांच की व्यवस्था कंपनी में रहने की व्यवस्था कुछ समय के लिए करना चाहिए था।लेकिन ऐसा नही हुआ, करोना कि सबसे बड़ी मार पड़ रही है देश के गरीब पर जो रिक्शा चलाते हैं रोज मजदूरी कर के अपना पेट भरते हैं लेबर चौक पर खड़े होते हैं उन लोगों के लिए भोजन का इंतजाम कहां से होगा,पूरा सिस्टम जो गरीबों पर टूटता है उनके गरीबों के लिए सरकार को गांव स्तर पर मार्क्स और सैनिटाइजर बनाने का काम दिया जा सकता था।सरकारें उन किसानों को कच्चे फलों जैसे तरबूज , हरा साग सब्जी का खरीदारी सुनिश्चित करना चाहिए बर्बाद हो रहे उनके रवि फसल की कटाई पर रोक नहीं लगाना चाहिए था। इन सभी जरूरत की सामानों पर रोक गरीबों पर लगता है

महामारी तो अमीरों के लिए एक खिलौना बन जाता है। जैसे कनिका कपूर लंदन से आती है और सिस्टम सो रहा होता है। फिर वह मजे से पार्टियां करती हैं जिसमें वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह,यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जैसे पावरफुल लोग शिरकत करते है, एक तरफ धारा 144 लगा रखी है हाथ धोने के प्रोग्राम चल रहे है,तो दुसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्री ही पार्टी में मस्त है। आईएएस अधिकारीयों और पुलिस अधिकारियों का पार्टी में शामिल होना शर्मनाक है शायद भारत दुनिया का पहला देश है जहाँ जज राजनीति कर रहे हैं,डाक्टर काॅमेडी कर रहे है , पत्रकार दलाली कर रहे हैं और देश का प्रधान बोल रहे है ताली बजाओ थाली बजाओ,दिया और मोमबत्ती जलाओ , अन्य राज्यों से आए मजदूरों को अस्पतालों में जांच नहीं होता है ऐसा तरोताजा मामला बिहार के कई जिलों से सामने आया है एक जागरूक मजदूर मिलों दूरी पैदल चलकर आता है और जब जांच करने के लिए अस्पताल जाता है तो वहां अस्पतालों में ताला लगा हुआ होता है और कहीं-कहीं जांच के नाम पर केवल खानापूर्ति हो रहा है सरकार को जांच की सुविधा बढ़ाना चाहिए एक तो हजारों जनसंख्या पर एक डॉक्टर का होना और उसमें भी जांच की समुचित व्यवस्था नहीं होना सरकार के सिस्टम पर सवाल खड़ा करता है क्या देश की गरीब जनता के लिए दीया ,मोमबत्ती ,थाली और ताली बजाना ही उपचार है परंतु दोस्तों नाजुक घड़ी है महामारी का वक्त और देश के सारे गरीब हर सुरक्षा घेरे का पालन करते हैं। परंतु अमिरों और उन जाहिल जमातों पर अंकुश लगाना शायद किसी सरकार के बस की बात नही। देश के गरीब की तो आपकी बात 5 अप्रेल को भी मानेंगे। देश एक बेनाम दुश्मन से लड़ रहा है और खतरा बहुत बड़ा है उससे भी बड़ा खतरा लॉक डाउन में गरीबों के लिए रोटी का इंतजाम करना अर्जुन की कलम से उठी सवालों का जवाब जानना चाहती है जनता अखिर क्यों हम विवस है भूखे प्यासे रहने के लिए !
क्यों हम लाचार है भूखे प्यासे मिलो दूर पैदल चलने के लिए ! सरकारों को चाहिए था कि सप्ताहिक लिमिटेड रेल सेवाएं बहाल बहाल हो लिमिटेड बस सेवाएं चालू हो और सफर करने वाले मुसाफिर का कारण जानकर उनको जाने दिया जाता लेकिन नही रामायण तो शुरू कर दिया गया की जनता की मांग है बोलकर इसका हमलोग बिरोध नही करते लेकिन वह जनता जो भूखे प्यासे मर रही है क्या उस जनता का कुछ मांग नही है क्यों नही सुना जाता उनकी मांगो को ! क्यों उन्हें पीटा जा रहा है हर चौक चौराहे पे क्या ओ देश की जनता नही है ! हम सरकार से यह पूछना चाहते है की आप तो पुर्व में बोल रहे थे कि हम दूसरे देश के हिन्दुओ को भारत लाएंगे लेकिन अपना ही देश के लोग जो भूखे प्यासे मर रहे है उसका क्या ये लोग हिन्दू नही है और ये सब तो आप ही के देश के लोग है फिर ऐसा बर्ताव क्यों ! आज जब देश मे संकट आया है तो सभी लोग बिना जाती धर्म पूछे एक दूसरे का मदद कर रहे है और इंसानियत का परिचय दे रहे है लेकिन आप क्यों इस देश को जाती धर्म मे तोड़ना चाहते हो ! हम इन सरकारों से कहना चाहते है की अब जानत जाग चुकी है और आप से सवाल पूछेगी, जवाब तो आपको देना पड़ेगा ये जो जनसैलाब सरको पे दिखाई दे रहा है न ये आपके लिए काफ़ी है आज जो देश का हाल है ये हम सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है आखिर ये सब अपना देश मे हो क्या रहा है कोरोना वायरस जो बहुत ही खतरनाक वायरस है ।आज इससे लड़ने के लिए हमरे डॉक्टर के पास पर्याप्त साधन नही है लेकिन फिर भी हमारे डॉक्टर रात दिन एक कर के लोगो का इलाज कर रहे है और सरकार से यह मांग कर रहे है की हमें पर्याप्त साधन दिया जाए लेकिन ये गूंगी बैहरी सरकार वादा तो कर रही है लेकिन साधन देने मे फेल है ! इन डॉक्टरों को हम लोगो को धन्यवाद देना चाहिए की पर्याप्त साधन ना रहते हुए भी अपना जान जोखिम मे डालकर हमलोगो का इलाज कर रहे है !


इस बात को हमलोगो को समझना होगा की आज करोना वायरस के वजह से इस देश मे जो समस्या उत्पन्न हुआ है उसमे सरकार का सबसे बड़ा लापरवाही है ! फिर भी सब लोग साथ रहे तो हम लोग लड़ाई जीत सकते हैं उपरोक्त व्यवस्थाओं पर भी ध्यान रहे तो