सभी पैसेंजर ट्रेनों को किया गया रद्द

Share this News

बदलता बिहार डेस्क : देश में कोरोना संकट की महामारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 17 मई तक लॉक डाउन को बढ़ाने एक बड़ा फैसला लिया गया है. 3 मई को खत्म हो रहे लॉक डाउन के दूसरे चरण को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है. रेल मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय रेल की सभी यात्री रेल सेवाएं 17 मई तक रद्द रहेंगी.

रेलवे ने ट्वीट कर यह जानकारी दिया –
रेल मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है कि “सर्वसंबंधित को सूचित किया जाता है कि भारतीय रेल ने उपनगरीय ट्रेनों सहित सभी नियमित यात्री ट्रेनों के रद्दीकरण को 17 मई 2020 तक बढ़ा दिया है. इस दौरान टिकट बुक करने या ट्रेन से यात्रा करने के उद्देश्य से कोई भी व्यक्ति किसी भी रेलवे स्टेशन पर न आये.

“श्रमिक स्‍पेशल” ट्रेन का जारी रहेगा परिचालन
गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार “श्रमिक स्‍पेशल” ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है. मानक प्रोटोकॉल्‍स के अनुसार इन फंसे हुए लोगों को भेजने वाली और उनकी अगवानी करने वाली संबंधित दोनों राज्‍य सरकारों के अनुरोध पर ये विशेष रेलगाडि़यां एक जगह से दूसरी जगह के बीच चलेंगी. रेलवे ने इस बात कि भी जानकारी दी है कि “हालांकि, राज्य सरकारों की ओर से किये गए अनुरोध और गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के आधार पर विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों की आवाजाही के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायी जाएंगी. वर्तमान स्थिति के समान, माल ढुलाई और पार्सल ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा.

कन्फ्यूजन दूर करने की कोशिश

रेल मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि आम व्यक्तियों के लिए कोई भी यात्री ट्रेनों का परिचालन फिलहाल 17 मई तक नहीं किया जायेगा. माल ढुलाई और पार्सल ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा. इसके आलावा मजदूरों और छात्रों को लाने वाली ट्रेन चलती रहेगी. किसी भी आम व्यक्ति के मन में कन्फ्यूजन की स्थिति न हो. इसलिए रेल मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है.

सर्वसंबंधित को सूचित किया जाता है कि भारतीय रेल ने उपनगरीय ट्रेनों सहित सभी नियमित यात्री ट्रेनों के रद्दीकरण को 17 मई 2020 तक बढ़ा दिया है

इस दौरान टिकट बुक करने या ट्रेन से यात्रा करने के उद्देश्य से कोई भी व्यक्ति किसी भी रेलवे स्टेशन पर न आए।