Wed. May 15th, 2024

मोदी सरकार ने अकाउंट में सीधे भेजे 17,877 करोड़ रुपये

Share this News

मोदी सरकार (Modi Government) ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान देश के 8.938 करोड़ किसानों (Farmers) के बैंक अकाउंट में सीधे 17,877 करोड़ रुपये की मदद भेज दी है. पीएम किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की चौथी किश्त का पैसा भेजा गया है. इसके तहत कोरोना संकट काल में इन सभी किसानों को 2-2 हजार रुपये की मदद मिली है. यह पैसा डायरेक्ट बेनिफट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजा गया है. गेहूं कटाई के इस सीजन में इस रकम से छोटे किसानों को काफी राहत मिली है. इसे मिलाकर अब तक स्कीम के तहत करीब 70 हजार करोड़ की सीधी मदद दी जा चुकी है.

लॉकडाउन में गरीबों और किसानों को ज्यादा असर न पड़े इसके लिए सरकार ने बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण और राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने किसान सम्मान निधि का भी जिक्र किया था. इस स्कीम से सबसे अधिक लाभान्वित राज्यों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश शामिल हैं. पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने यहां इसे अब भी लागू नहीं किया है.

इस स्कीम के तहत किसानों को डायरेक्ट पैसा मिल रहा है. कोई अधिकारी और नेता इसे खा नहीं पा रहा है. लॉकडाउन में यह बड़ा सहारा बनकर उभरी है. इसलिए अब इसकी रकम 4 गुना करने की मांग की जा रही है. आईए जानते हैं किसने-किसने इसकी रकम बढ़ाने की मांग उठाई है.

 

 

 

 

 

 


source-news18