Tue. May 14th, 2024

रामविलास पासवान को मरणोपरांत  पदम भूषण केंद्र सरकार ने किया पुरस्कारों का एलान

Share this News

रामविलास पासवान को मरणोपरांत  पदम भूषण केंद्र सरकार ने किया पुरस्कारों का एलान

बी.बी.एन-डेस्क

पटना : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस साल के लिए पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को पद्मभूषण सम्मान दिया गया है. लोकसेवा में उल्लेखनीय काम के लिए उन्हें ये सम्मान दिया जा रहा है. वहीं गोवा की राज्यपाल रहीं मृदुला सिन्हा को पद्मश्री सम्मान दिया गया है. पिछले साल मृदुला सिन्हा का निधन हो गया था.

बिहार के 5 लोगों को पद्म सम्मान

केंद्र सरकार की ओर से पद्म सम्मान के लिए जारी सूची के मुताबिक बिहार के पांच लोगों को इस दफे पुरस्कार दिया जा रहा है. रामविलास पासवान को पद्मभूषण के अलावा स्व. मृदुला सिन्हा समेत चार को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जायेगा. पद्मश्री सम्मान पाने वाले बिहारियों में चिकित्सक डॉ दिलीप कुमार सिह के अलावा मधुबनी पेंटिंग की कलाकार दुलारी देवी और कलाकार रामचंद्र मांझी शामिल हैं.

कौन हैं दुलारी देवी

बिहार के मधुबनी जिले के रांटी गांव की दुलारी देवी मधुबनी पेंटिंग कलाकार हैं. उनका जीवन संघर्षपूर्ण रहा है. मल्लाह जाति से आने वाली दुलारी देवी की शादी 12 वर्ष में ही हो गई, जिसके बाद वे ससुराल आ गईं. इसी दौरान वे मशहूर और ख्यातिलब्ध कलाकार कर्पूरी देवी के घर झाड़ू-पोंछा का काम करने लगी. दुलारी देवी बताती हैं कि इस दौरान फुर्सत के समय में अपने घर-आंगन को माटी से पोतकर, लकड़ी की कूची बना कल्पनाओं को आकृति देने लगी.

एपीजे अब्दुल कलाम भी थे पेंटिंग के मुरीद

दुलारी देवी के पेंटिंग के मुरीद पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद भी थे. इससे पहले बिहार सरकरा ने भी दुलारी देवी को सम्मानित किया था. दुलारी देवी 7 हजार से ज्यादा पेंटिंग बना चुकी हैं. वैसे उनका गांव राटी मधुबनी पेंटिंग का गढ माना जाता है. ये तीसरा मौका है, जब मधुबनी जिले के रांटी गांव के किसी व्यक्ति को पद्य सम्मान से नावाज जाएगा. दुलारी देवी से पहले गांव के और दो लोगों को यह सम्मान मिल चुका है.