Tue. Oct 26th, 2021

सुरक्षित कल के लिए अवश्य लगवायें दूसरा डोज

Share this News

सुरक्षित कल के लिए अवश्य लगवायें दूसरा डोज

B.B.J-DESK

सहरसा, 28 सितम्बर। जिले में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर कोविड- 19 टीकाकरण जारी है। बड़े पैमाने पर टीकाकरण किये जाने के अच्छे परिणाम सामने आये हैं और आगे भी इस बनाये रखने की आवश्यकता है। इसके लिए जरूरी है कि जो लोग कोविड- 19 वैक्सीन की अपनी पहली डोज ले चुके हैं वे आगे आकर अपनी दूसरी डोज जरूर लगवायें।

 

सभी आयुवर्ग के लोग जरूर लें अपनी दूसरी डोज- दो पीढ़ियों से हार्डवेयर व्यवसाय से जुड़े मो जिशान ने बताया वैश्विक महामारी कोरोना ने जिले की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव डाला है। इस महामारी की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा समय रहते उठाये गये सकारात्मक एवं सार्थक प्रयासों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा सरकार द्वारा लोगों को इस महामारी से बचाव के लिये मुफ्त में लगाये जा रहे टीके की अहमियत को समझाना चाहिए। दिसम्बर 2019 से लेकर 2021 के पहले छमाही तक देश

की अर्थव्यवस्था इस महामारी से प्रभावित रही। सरकार द्वारा समय-समय पर इस महामारी की रोकथाम के उपायों में से एक लॉकडाउन भी समयाचीन एवं काफी हद तक प्रासंगिक रहा है। स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन द्वारा समय रहते उठाये गये कदमों से अब वैश्विक महामारी कोरोना पर काफी हद तक विजय पाया जा चुका है। जिसके मूल में तेज रफ्तार के साथ कोविड- 19 टीके का लगाया जाना भी है। अब लोगों को कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय आ चुका है। सरकार के सार्थक प्रयासों को सफल करने के लिए जरूरी है कि सभी आयुवर्ग के लोग जो अपना पहला डोज लगा चुके हैं आगे बढ़कर अपना दूसरा डोज अवश्य लें। ताकि आने वाले समय में कोरोना पर पायी गई विजय बरकार रह पाये।

 

दूसरे डोज का सीधा संबंध आर्थिक सुधार से-

मो जिशान ने कहा लोगों में कोविड- 19 वैक्सीन की पहली डोज लेने से बनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को आने वाले दिनों तक बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि वे अपनी दूसरी डोज लगवायें। इसका सीधा संबंध क्षेत्र, प्रदेश एवं देश की आर्थिक सुधार से भी है। यदि लोग अपना दूसरा डोज समय रहते नहीं ले पाते हैं तो उनके शरीर में बनी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी। जिससे कोरोना वायरस को अपने पांव पसारने का मौक मिल सकता है। जिसका प्रभाव आर्थिक गतिविधियों पर एक बार फिर पड़ेगा। इसलिए आर्थिक सुधार के लिए जरूरी है कि लोग कोविड- 19 वैक्सीन की अपनी दूसरी डोज जरूर लगवायें।