Tue. Apr 30th, 2024

चीन का कुख्यात “डॉग मीट फेस्टिवल” शुरू कुत्ते खा जाते हैं लोग

Share this News
  • 23 जून से ही वहां का कुख्यात डॉग मीट फेस्टिवल शुरू हो चुका है.
  •  10 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में कुत्तों को जिंदा भूनकर खाया जाता है, जिसमें हजारों कुत्ते मारे जाते हैं.
  • चीन के यूलिन (Yulin) प्रांत में होने वाले इस त्योहार में लोग शामिल भी हो रहे

क्या है डॉग मीट फेस्टिवल
जानवरों का मांस खाने के शौकीन चीन में कुत्तों का मांस भी चाव से खाया जाता है. यहां तक कि चीन के लोग इस मांस को ‘Mutton of the Earth’ कहते हैं. वहां के लोग कुत्ते के मांस में आध्यात्मिक ताकत देखते हैं और ईश्वर से जुड़ने के लिए इसे खाने पर जोर देते हैं.

वे मानते हैं कि कुत्तों का मांस न सिर्फ आत्मा को, बल्कि शरीर को भी तंदुरुस्त रखता है. यहां पर कई तरीकों से नमकीन के साथ मीठी डिश बनाकर भी दी जाती है. यूलिन में होने वाले इस त्योहार को “Lychee and Dog Meat” फेस्टिवल भी कहते हैं, जिसमें कुत्तों के अलावा ताजी लीचियां और अल्कोहल की अलग-अलग किस्में भी सर्व की जाती हैं. अगर कोई ग्राहक चाहे तो वो जिंदा कुत्ते को पिंजरे समेत घर ले जाकर उसे पका सकता है.

इस साल कोरोना की वजह से हाल ही में चीन ने डॉग मीट बैन किया. वहां के कृषि मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाते हुए कुत्तों की खरीद-फरोख्त पर रोक लग दी. इसके तहत वहां कुत्ते अब पालतू पशुओं की श्रेणी में आ गए हैं और सिर्फ आधिकारिक कारणों से ही उन्हें पालने और व्यापार की अनुमति मिल सकेगी. इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि कम से कम अब चीन के इस क्रूर त्योहार पर रोक लग सकेगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका. इस साल भी चीन के दक्षिण-पश्चिमी शहर यूलिन में कुत्तों का बाजार सज गया है और लोग आने भी लगे हैं.