Fri. Apr 26th, 2024

facbook के साथ GOAL कार्यक्रम शुभारंभ – श्री अर्जुन मुंडा

Share this News
  • GOAL (Going Online As Leaders)”
  • फेसबुक के साथ MoTA की साझेदारी आदिवासी युवाओं और महिलाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए
  • GOAL कार्यक्रम डिजिटल मोड के माध्यम से आदिवासी युवाओं को मेंटरशिप प्रदान करने के लिए बनाया गया है।
  • इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन पोर्टल “goal.tribal.gov.in” पर आवेदन करने के लिए आमंत्रित
  • आवेदन 4 मई, 2020 से 3 जुलाई, 2020 की मध्यरात्रि तक खुला रहेगा।

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने आज नई दिल्ली में एक वेबिनार में फेसबुक के साथ साझेदारी में जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) के “लक्ष्य (ऑनलाइन के रूप में जा रहे हैं)” कार्यक्रम का शुभारंभ किया। MoS, M / o Tribal Affairs Ms Renuka Singh Saruta; सचिव, एम / ओ ट्राइबल अफेयर्स, श्री दीपक खांडेकर और एम / ओ ट्राइबल अफेयर्स के वरिष्ठ अधिकारी और फेसबुक के प्रतिनिधि वेबिनार के माध्यम से लॉन्च में उपस्थित थे।

GOAL कार्यक्रम डिजिटल मोड के माध्यम से आदिवासी युवाओं को मेंटरशिप प्रदान करने के लिए बनाया गया है। डिजिटल रूप से सक्षम कार्यक्रम आदिवासी युवाओं की छिपी हुई प्रतिभाओं का पता लगाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने की परिकल्पना करता है, जो उनके व्यक्तिगत विकास में मदद करेगा और साथ ही उनके समाज के सर्वांगीण उत्थान में योगदान देगा।

 

डिजिटल साक्षरता को महत्व

कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, श्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि कोविद महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर डिजिटल साक्षरता को महत्व मिला है। उन्होंने कहा कि GOAL कार्यक्रम के माध्यम से फेसबुक के साथ MoTA की साझेदारी आदिवासी युवाओं और महिलाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए सही समय पर आई है।

 

कार्यक्रम चरण

यह कार्यक्रम मौजूदा चरण में 5,000 आदिवासी युवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म और उपकरणों की पूर्ण क्षमता का उपयोग करने, नए व्यापार करने के नए तरीके सीखने, तलाशने और उनके साथ जुड़ने का इरादा रखता है, जैसा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र की दृष्टि में है। मोदी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि डिजिटल स्किलिंग और प्रौद्योगिकी उन्हें मुख्यधारा में एकीकृत करेगी। मंत्री ने बताया कि आदिवासी युवाओं और महिलाओं की क्षमता को विकसित करने के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ कार्यक्रम तैयार किया गया है ताकि उन्हें विभिन्न विषयों में कौशल और ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिल सके। बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, मधुमक्खी पालन, आदिवासी कला और संस्कृति, औषधीय जड़ी-बूटियों, अन्य लोगों के बीच उद्यमशीलता सहित क्षेत्र। 5000 के साथ शुरू होने पर, कार्यक्रम को किसी भी संख्या में आदिवासी व्यक्तियों को कवर करने के लिए बढ़ाया जा सकता है, जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उत्सुक होने में रुचि दिखाते हैं, मंत्री ने जोड़ा।

श्रीमती रेणुका सिंह सरुता ने कहा कि GOAL कार्यक्रम की मंशा और सामग्री अद्वितीय और प्रभावशाली है। यह आदिवासी महिलाओं को डिजिटल दुनिया से जोड़कर उनके सशक्तिकरण के लिए माहौल बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और उनकी प्रतिभाओं को तराशने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि एसटी युवाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में सक्षम बनाने की दिशा में GOAL कार्यक्रम सफल होगा।श्री दीपक खांडेकर ने कहा कि GOAL कार्यक्रम सकारात्मक कार्रवाई को प्रदर्शित करता है जो आदिवासी और गैर-आदिवासी युवाओं के बीच अंतर को कम करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा और राष्ट्र निर्माण में आदिवासी युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देगा।

कार्यक्रम में, 5000 अनुसूचित जनजाति के युवाओं को विभिन्न विषयों और क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट अवसर मिलेगा। 2 मेंटर्स के लिए 1 मेंटर होगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति (एसटी) के युवाओं को अपने गुरुओं के साथ अपनी आकांक्षाओं, सपनों और प्रतिभा को साझा करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में सक्षम बनाना है।

● गोल (नेताओं के रूप में ऑनलाइन जाना), जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ फेसबुक इंडिया की संयुक्त पहल

● 5,000 युवा आदिवासी उद्यमियों, पेशेवरों, कारीगरों और कलाकारों को डिजिटल उद्यमिता कार्यक्रम के तहत डिजिटल कौशल पर प्रशिक्षित किया जाएगा

● इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन पोर्टल “goal.tribal.gov.in” पर आवेदन करने के लिए आमंत्रित

● आवेदन 4 मई, 2020 से 3 जुलाई, 2020 की मध्यरात्रि तक खुला रहेगा।

● उद्योग और शिक्षाविदों के नेताओं ने “लक्ष्य.टाइटल.जीओ.इन” पर आकाओं के रूप में पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित किया

 

फेसबुक ने अपने स्वयं के प्रोजेक्ट में पायलट आधार पर फरवरी 2019 से अक्टूबर 2019 तक 5 राज्यों में 100 मेंटर्स और 25 मेंटर्स के साथ काम किया, जिसे उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। अपनी सफलता के आधार पर, फेसबुक ने सकारात्मक कार्रवाई के तहत एक संयुक्त पहल के लिए MoTA से संपर्क किया और कार्यक्रम के तहत आकाओं, डिजाइन पाठ्यक्रम और विभिन्न गतिविधियों के चयन में फेसबुक की मदद की।