क्या है तबलीगी जमात और मरकज

Share this News

कब हुई थी तबलीगी जमात की शुरुआत  .. ?

मुगल काल के समय  लोगों ने इस्लाम धर्म कबूल किया था.   वो लोग  साथ साथ   हिंदू परंपरा और रीति-रिवाज का पालन करते थे कुछ इतिहासकारों का मानना है  की भारत में अंग्रेजों की हुकूमत आने के बाद हिन्दू समाज ने उन्हें दोबारा  हिंदू बनाने का अभियान शुरू किया था, जिसके  कारण मौलाना इलियास कांधलवी ने इस्लाम की शिक्षा का प्रचार – प्रसार  करने का इरादा किया.. इसके लिए उन्होंने 1926-27 दिल्ली के निजामुद्दीन  में कुछ लोगों के साथ तबलीगी जमात का गठन किया. इसे मुसलमानों को अपने धर्म में बनाए रखना और इस्लाम धर्म का प्रचार-प्रसार और इसकी जानकारी देने के लिए शुरू किया.

तबलीगी जमात का मतलब.. ?

“तबलीगी” का मतलब होता है अल्लाह की कही बातों का प्रचार करने वाला.

जमात का मतलब होता है समूह, यानी अल्लाह की कही बातों का प्रचार करने वाला समूह.

मरकज का मतलब होता है मीटिंग के लिए जगह.

तबलीगी जमात से जुड़े लोग पारंपरिक इस्लाम को मानते हैं और इसी का प्रचार-प्रसार करते हैं. इसका मुख्यालय दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में स्थित है.

 

 

–  Six Principles of Tabligh Jamaat

 तबलीगी जमात काम कैसे करता है जाने..

तबलीगी जमात के एक जमात (समूह) में आठ से दस लोग शामिल होते हैं. इनमें दो लोग सेवा के लिए होते हैं जो कि खाना बनाते हैं.

जमात में शामिल लोग सुबह-शाम शहर में निकलते हैं और लोगों और दुकानदारों से नजदीकी मस्जिद में पहुंचने के लिए कहते हैं. सुबह 10 बजे ये हदीस पढ़ते हैं और नमाज पढ़ने और रोजा रखने पर इनका ज्यादा जोर होता है.

 

दिल्ली में तबलीगी जमात के मरकज से जुड़े 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा 228 संदिग्ध मरीज भी दिल्ली के दो अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं. वहीं, तेलंगाना के छह लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हो गई है. ये दिल्ली के तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. इस मामले के चलते सरकार चिंतित है तो लोग भयभीत हैं.