दृष्टिहीन बालिका सोनपुर मेले में पहली बार बेच रही लिट्टी चोखा,

Share this News

मेलार्थी खूब पसंद कर रहे दृष्टिहीन के बनायी गयी लिट्टी चोखा

BBJ Team

सोनपुर । मन में संकल्प और दृढ़ इच्छा शक्ति और कुछ कर गुजरने की जज्बा हो तो कोई भी व्यक्ति उस मुकाम पर पहुंच कर अपनी मंजिल को हासिल कर सकता है । यह दृश्य विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला के आपदा प्रबंधन विभाग के पोविलियन में दृष्टिहीन दर्जनों बच्चियों ने आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प के साथ सोनपुर मेले में पहली बार स्टाल लगाकर लिट्टी चोखा बनाकर बेच रही है । अंत ज्योति बालिका विद्यालय कुम्हार पटना के मनीषा कुमारी, तनीषा कुमारी ,लवली कुमारी, किरण कुमारी, सुप्रिया कुमारी, मोनिका कुमारी, अंजली कुमारी, रागिनी कुमारी, गीता कुमारी, अनु कुमारी, साधना कुमारी,सूर्यमणी कुमारी सहित दर्जनों बालिकाओं ने बताया कि सरकार की तरफ से उन्हें कोई सहायता नहीं मिलती है लेकिन उसने मन में यह ठान ली है कि भले ही वह दृष्टिहीन है लेकिन वह सब कुछ करती कर सकती है सिर्फ लोगो के अंदर दृढ़ इच्छा शक्ति होनी चाहिए। उनलोगों ने बतायी कि मुश्किलों में भाग जाना आसान होता है, जिंदगी का हर एक पहलू ईतेहा होता है । भागने वाले को दुनिया में कुछ नहीं मिलता पर लड़ने वाले के लिए सारा जहां होता है ।

उन लोगों ने बताई कि डॉ साहब व अन्य दाता दयाल के सहयोग से मेरी गाइड शिक्षिका रेणु कुमारी ,अनुषा कुमारी और रंजनी कुमारी सहित अन्य शिक्षिका के मार्गदर्शन में हम लोग पठन-पाठन के साथ-साथ तरह-तरह के खानपान का व्यंजन बनाते हैं। इतना ही नहीं हम लोग कंप्यूटर मोबाइल भी चलते हैं । उसने बताई की हम लोग आत्मनिर्भर बनने के लिए सोनपुर मेले में स्टॉल लगाकर लिट्टी चोखा बेच रहे हैं।

मेले में आए मेलार्थी बड़ी ही मेरे द्वारा बनाए गए लिट्टी चोखा खाकर आनंदित हो रहे हैं साथ ही वे जो पैसे देते हैं उसे पैसे में से लिट्टी चोखा के मूल्य को काटकर जब हम लोग वापस करते हैं तो लोग अचंभित हो जाते हैं कि बिना आंख के पैसे कैसे समझ जाती हैं कि यह 50,100, 200 का नोट है और किस तरह से हम लोगो को पैसे वापस करते हैं वह भी देखकर अचंभित रहते हैं । कई लोग फोटो भी लेते हैं। हमलोग लिट्टी चोखा के अलावा अन्य सामग्री खानपान के बनाकर बेच रहे हैं इतना ही नहीं हाथ के बने कलाकृतियों का बनाकर भी मेले में बेचने का संकल्प लिया है । हम लोग किसी के ऊपर बोझ नहीं है स्वयं आत्मनिर्भर बन रहे हैं ।