Sun. Apr 28th, 2024

बच्चे पूरी एकाग्रता के साथ बचे समय में तैयारी करें साथ ही जो पढ़ा है उसका रिवीजन करें

Share this News

बच्चे पूरी एकाग्रता के साथ बचे समय में तैयारी करें साथ ही जो पढ़ा है उसका रिवीजन करें

सारण – बोर्ड परीक्षा नजदीक आ रही है, दसवीं और बारहवीं बोर्ड्स के एग्जाम को अटेम्प्ट करने वाले छात्र पढ़ाई में लगे हैं. इस समय बच्चों के बीच सिर्फ पढ़ाई और बोर्ड्स की तैयारी का माहौल हैं. अंतिम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इसे लेकर कैरियर मैंटर व दि एडमिशन लिंक के निदेशक अर्जुन सिंह ने कहा कि अब परीक्षा का समय नजदीक आ चुका है, बच्चों को रिवीजन पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अन्य किताबों को छोड़कर एनसीईआरटी की किताबें ज्यादा पढ़े, क्योंकि हर साल परीक्षा में एमसीक्यू एनसीईआरटी की किताबों से ज्यादा होती है. नर्वस न हो, बोर्ड के प्रश्न हल्के होते हैं इसलिए फीयरलेस होकर परीक्षा दे.एग्जाम के बारे में सोच कर ज्यादा न डरे. बच्चे अपनी तैयारी को बेस्ट रखें और अपने आप पर भरोसा रखें. अगर परीक्षा किसी कारण बस खराब चली जाती है तो यह आखरी परीक्षा नहीं है. अभिभावक बच्चों पर ज्यादा दबाव न डालें.

क्योंकि बच्चे दबाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे. अभिभावकों से हमारा विनम्र अनुरोध है कि बच्चों पर बिल्कुल दबाव न डालें. बच्चें भी अपना बचा हुआ दिन शेड्यूल तरीके से बिताएं. रात को जल्दी सो जाएं. सुबह उठने के बाद पढ़ाई करें.कोई एक सब्जेक्ट को लेकर पूरे दिन बैठने की आवश्यकता नहीं है. पांचों सब्जेक्ट को एक घंटा समय दें ताकि हर सब्जेक्ट की कंसेप्ट आपके दिमाग में रहे. डिफिकल्ट सब्जेक्ट पर थोड़ा ध्यान दें.बच्चों को पढ़ाई के साथ खाने पीने पर भी ध्यान रखना चाहिए. जितनी जरूरी एग्जाम के लिए पढ़ाई है. उतना ही जरूरी एग्जाम के लिए स्वस्थ शरीर भी है. स्वस्थ शरीर होगा तो ही स्वस्थ दिमाग रहेगा. जिसकी मदद से वह परीक्षाएं दे पाएंगे।

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है. क्योंकि इसके बाद विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा मिलती है. मैट्रिक और इंटर में प्राप्त प्रतिशत के आधार पर ही आगे की शिक्षा के लिए चयन होता है. अतः परीक्षा के लिए निम्नलिखित बातों का विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है. जिसमें परीक्षा से पूर्व सही टाइम टेबल तैयार करें और पिछले साल के पेपर हल करें. रटने से बचें और समझ कर अपने शब्दों में उत्तर दें. परीक्षा लिखते समय आंसर करते समय प्रश्न का क्रमवार ठीक से अंकित करें. टाइम मैनेजमेंट भी जरूरी है इसका भी ध्यान रखे.

निर्धारित समय से पूर्व परीक्षा के लिए पहुंचे एवं अच्छी तरह रॉल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर इत्यादि भरे , क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि स्टूडेंट्स हड़बड़ी के कारण गलतियां कर बैठते हैं. साफ-साफ, स्पष्ट और अच्छी हैंडराइटिंग में प्रश्नों का उत्तर लिखना चाहिए. परीक्षा के लिए घर से निकलते समय बिल्कुल शांत होकर निकले. किसी प्रकार का दबाव न रखे. परीक्षा कक्ष में पहले ध्यान से प्रश्नों को पढ़े फिर उसका उत्तर लिखे. लिखते समय इस बात का भी ध्यान रखे कि हमने कितने प्रश्नों का जबाव दे दिया है