परीक्षा का आयोजन: नौ सेटरों पर संपन्न हुई प्रतिभा खोज परीक्षा

Share this News

10वीं जिला स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा संपन्न हुआ

सारण – 10वीं जिला स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा विभिन्न केन्द्रों पर रविवार को संपन्न हुआ। जिसमे जिले भर से लगभग सात हजार से अधिक छात्र-छात्राओ नें विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हुए। आयोजन समिति के सचिव शशि कान्त ने बताया की उच्च विद्यालय अमनौर,उच्च विद्यालय परसा, श्रीधर बाबा दरोगा प्रसाद राय इंटर कॉलेज भेल्दी, बिशेश्वर सेमिनरी छपरा, उत्क्रमित उच्च विद्यालय रशिदपुर, रहमत कन्या उच्च विद्यालय मष्तिचक, उच्च विद्यालय मढ़ौरा, तथा उच्च विद्यालय मकेर को परीक्षा केंद्र समेत परीक्षा जिला के 9 केंद्रों पर आयोजित की गई थी जिसमें सिवान जिले से भी लगभग 300 छात्र शामिल हुए। इस बार ग्रुप A,B,C,D और E पांच ग्रुप में परीक्षा आयोजित किया गया। ग्रुप A में जहां दशम वर्ग के विद्यार्थी शामिल हुए, ग्रुप B में नवम वर्ग के विद्यार्थी ग्रुप C में 8 क्लास के विद्यार्थी ग्रुप D में 7 क्लास के विद्यार्थी तथा ग्रुप E में 4,5 तथा 6 के विद्यार्थी शामिल हुए।

7,8,9 तथा 10 वर्ग का प्रश्न सिलेबस पर आधारित था। विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी के प्रश्न पूछे गए। साथ ही कुछ सामान्य अध्ययन के भी प्रश्न थे। वही ग्रुप E का प्रश्न नवोदय और सैनिक विद्यालय के प्रश्नों के पैटर्न पर आधारित था। आयोजन समिति के सचिव शशिकांत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों में पढ़ाई के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य यह प्रतियोगिता प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है,जिसमें सभी संस्थान के शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. आयोजन समिति सदस्य कुंदन तिवारी व अर्जुन सिंह ने कहा कि कक्षा 10 सभी स्कूली बच्चों के जीवन में एक महत्वपूर्ण वर्ष माना जाता है। जिला स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जो युवा दिमाग को सभी दिशाओं में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

यह परीक्षा सभी छात्रों के बीच प्रतिभा को निखारने का काम करता है। यह उन्हें सभी प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है जिले के मुख्यालय में स्थित विशेश्वर सेमिनरी में वीक्षक के रुप में ई. विजय राज धर्मेन्द्र सिंह ,मिथलेश कुमार, रामबाबू सिंह, अखिलेश सर व प्रचार्य का सहयोग प्राप्त हुआ।