केले की खेती करने के लिए वैज्ञानिकों ने बताया गुर

Share this News

केले की खेती करने के लिए वैज्ञानिकों ने बताया गुर

समस्तिपुर – पूसा : केले की फसल से बेहतर पैदावार प्राप्त करने के लिए किसान अक्टूबर से दिसंबर तक केले के बागों का विशेष रखें ख्याल । कृषि वैज्ञानिकों के सुझावों को अपनाकर ही बाग में डालें उर्वरक और कीटनाशक। बिहार के साथ – साथ उत्तर भारत के हजारों किसानों ने इस वर्ष जून, जुलाई और अगस्त के महीने में अपने खेतों में उत्तक संवर्धन से केले की रोपाई की है। जून, जुलाई और अगस्त में लगाएं गये केले के पौधें फिलहाल 60 से 90 दिन एवं कुछ 120 दिन के हो गए है। अब केला उत्पादक किसानों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि वे केले के इन बागों से बेहतर पैदावार प्राप्त करने के लिए अक्टूबर से दिसंबर तक इन बागों का रख रखाव और वैज्ञानिक प्रबंधन कैसे करें।

उक्त बातें डॉ राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के सह निदेशक अनुसंधान एवं अखिल भारतीय समन्वित फल अनुसंधान परियोजना के प्रधान अन्वेषक डॉ संजय कुमार सिंह ने कही। उन्होंने बताया कि अक्सर केला उत्पादक किसानों को यह पता नही होता है की इस समय केले के बागों में कौन-कौन से रोग के लगने की संभावना होती है तथा उसका उपचार कैसे किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि दो से चार माह पूर्व लगाएं गये केले के पौधें में सूत्रकृमि रोग के लगने की संभावना काफी अधिक रहती हैं। केला उत्पादक किसान इस रोग की पहचान कर इसे नियंत्रित करने के लिए 40 ग्राम कार्बोफ्यूरॉन प्रत्येक पौधें की दर से प्रयोग करें। इसके अलावे किसान वैसे केले के बाग जो 2 से 3 महीने के हो गये है उसमें गुड़ाई और निराई कराने के बाद उर्वरक की पहली खुराक सौ ग्राम यूरिया, तीन सौ ग्राम सुपर फॉस्फेट और सौ ग्राम एमओपी प्रत्येक पौधें के अनुसार पौधों से लगभग 30 सेंटीमीटर की दूरी पर बेसिन बनाकर उसमें डालें। उन्होंने बताया कि वैसे किसान जिनके केले के बाग में लगाया गया पौधा चार महीने का हो गया हो तो उसमें किसान एजोस्पिरिलम और फॉस्फोबैक्टीरिया नामक दवाई का 30 ग्राम मात्रा और ट्राइकोडर्मा विराइड नामक दवाई का 30 ग्राम मात्रा तथा 5 से 10 किलोग्राम खूब सड़ी हुई कंपोस्ट तथा गोबर की खाद प्रत्येक पौधें की दर से प्रयोग करें।

हालांकि उन्होंने किसानों को बताया कि केला उत्पादक किसान केले के बाग में रासायनिक उर्वरक और जैव उर्वरकों के प्रयोग के बीच कम से कम 2 से 3 सप्ताह का अंतर जरूर रखें। उन्होंने कहा कि किसान केले के मुख्य पौधे के बगल से निकलने वाले पौधों को जमीन की सतह से ऊपर काटकर तथा कटे हुए पौधें पर यदि संभव हो तो 2 एमएल मिट्टी का तेल डालकर ऐसे पौधों को समय – समय पर हटाते रहें। उन्होंने बताया कि यदि केले के बाग में कोई विषाणु रोग से प्रभावित पौधा दिखाई दें तो किसान उसे तुरंत वहां से हटा दें और उसे नष्ट कर दें। किसान विषाणु फैलाने वाले कीट वाहकों को मारने के लिए किसी भी प्रणालीगत कीटनाशक का छिड़काव बिल्कुल न करें।केला का पौधा जब 5 महीने का हो जाये तब किसान उसमें उर्वरक की तीसरी खुराक दें।कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि जब केला का पौधा पांच महीने का हो जाय तब उर्वरकों की दूसरी खुराक यूरिया 150 ग्राम और 150 ग्राम एमओपी के अलावे 300 ग्राम नीम की खल्ली प्रति पौधा पौधे से लगभग 45 सेंटीमीटर की दूरी पर बेसिन बनाकर उसमें डाल दें। किसान केले के पौधें से सूखे एवं रोग ग्रस्त पत्तों को नियमित रूप से काट कर खेत से बाहर निकालते रहें।

उन्होंने बताया कि केले के पौधें में उर्वरक देने से पूर्व हल्की गुड़ाई और निराई जरूर करना चाहिए। पौधे की सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता को पूरा करने और उनकी कमी को दूर करने के लिए किसान प्रति पौधे 50 ग्राम कृषि चूना और 25 ग्राम मैग्नीशियम सल्फेट का भी प्रयोग करें। कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि केले के पौधों पर इस समय आभासी तना भेदक कीट यानी अंडे देने वालर स्टेम वीविल कीट के हमले की संभावना भी बनी रहती हैं। इस कीट को नियंत्रित करने के लिए किसान नीमोसोल दवा का 12.5 एमएल मात्रा प्रति लीटर पानी या क्लोरपाइरीफॉस दवा का 2.5 एमएल मात्रा प्रति लीटर पानी के साथ घोलकर केले के तने पर स्प्रे करें। उन्होंने बताया कि कॉर्म नामक कीट और स्टेम वीविल कीट की निगरानी के लिए किसान एक एकड़ केले के बाग में 40 की संख्या में 2 फीट लंबे अनुदैर्ध्य स्टेम ट्रैप को बाग के विभिन्न स्थानों पर टांगकर रखें। इस ट्रैप में कीट एकत्रित होने लगेंगे जिसे किसान मिट्टी का तेल छिड़ककर अक्सर मार दिया करें। उन्होंने बताया कि किसान केले के खेतों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों को भी खरपतवार मुक्त रखें और कीट वाहकों को नियंत्रित करने के लिए प्रणालीगत कीटनाशकों का छिड़काव करते रहें।