Sat. Apr 27th, 2024

आसमान में दिखी सूर्य की अदभुत मेखला, कोरोना से मिलेगी राहत

Share this News

आसमान में दिखी सूर्य की अदभुत मेखला, कोरोना से मिलेगी राहत

पंकज सिंह की रिपोर्ट

मशरक में शुक्रवार को आसमान में सूर्य का अद्भुत नजारा देखने को मिला। लोग कौतूहलवश इस खगोलीय घटना की अपनी तरह से व्याख्या करने लगे। अध्यातमविदों और ज्योतिर्विदों ने भी इसकी ज्योतिषीय विवेचना की। ज्योतिषाचार्यों का मानें तो इस खगोलीय घटना का शास्त्रों में सूर्य मेखला के तौर पर उल्लेख है। लंबे अर्से बाद होने वाली इस घटना को ज्योतिषियों ने कोरोना के इस दहशत वाले माहौल में मानव जाति के लिए काफी शुभ व लाभकारी बताया है।

जानिये क्या कहते हैं ज्योतिर्विद

जाने माने ज्योतिषाचार्य‌ वाचस्पति तिवारी ने बताया कि सूर्य मेखला की इस घटना से धरती पर मची उथल-पुथल और प्राकृतिक आपदा से राहत मिलेगी। सूर्य आपदाओं से निपटने में मदद करेंगे। जो धरती पर अभी कोरोना वायरस की हलचल मची है, उसका प्रभाव भी धीरे-धीरे कम होता जाएगा।

इसके साथ ही भगवान शनि भी आज धनु से निकल कर अपने घर मकर में प्रवेश कर रहे हैं। यह भी शुभ है। निश्चित रूप से आने वाले दिनों में इसका अच्छा और सकारात्मक प्रभाव हम सब महसूस करेंगे। कोरोना के कोहराम के बीच सभी यही प्रार्थना कर रहे हैं कि ईश्वर करे ज्योतिषाचार्य की कही सारी बातें सच हो।

ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक के लोग, आसमान में सूर्य के आकार का एक चिन्ह देखा गया, को देखने के लिए घरों से बाहर निकले, लोग ।कुछ लोग छत से देख रहे थे ,और कुछ लोग अपने मोबाइलों में कैद कर के एक दूसरे को बता रहे थे, बुजुर्गों का कहना था कि ,ऐसा अद्भुत चिन्ह हम लोग कभी देखे ही नहीं,

सूर्य के चारों ओर एक लाल और एक नीला वलय देखा गया. खगोल विज्ञान में इसे ‘22 डिग्री सर्कुलर हलो’ कहते हैं. ऐसा तब होता है जब सूर्य या चंद्रमा की किरणें बादलों में मौजूद षट्कोणीय बर्फ क्रिस्टलों से अपवर्तित हो जाती हैं।
इस तरह के बादल सामान्य तौर पर तब बनते हैं, जब पृथ्वी की सतह से पांच से दस किलोमीटर उंचाई पर जलवाष्प बर्फ के क्रिस्टलों में जम हो जाती है।
हालांकि,

बाइबल की जान्कार महम्मदपुर चर्च की सिस्टर डॉक्टर अंजना सिंह ने बताया कि,बाइबिल में प्रभु यीशु मसीह 20020 वर्ष पहले, ही प्रकट कर चुके हैं, लुका रचित सुसमाचार के, 21 वें अध्याय के,10,11 पद में, लीखा है, पूरी दुनिया में महामारी फैलेगी और आकाश से भयंकर चिन्ह प्रकट होंगे, यह पृथ्वी के अंत का प्रारंभ होगा,