Mon. Apr 29th, 2024

जेवर एयरपोर्ट: किसानों के खाते में भेजी गयी 17 करोड़ की मुआवजा राशि

Share this News

नोएडा, 24 अप्रैल (हि.स)। जेवर स्थित देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट परियोजना को मूर्त रूप देने की कवायद शुरू हो गई है। एयरपोर्ट के लिए जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण की गई थी, उन्हें उनकी जमीन का मुआवजा मिलना शुरू हो गया है। बुधवार को जिला प्रशासन ने परोहि और रनहेरा गांव के किसानों को जमीन अधिग्रहण के मुआवजे के रूप में 17 करोड़ रुपये उनके खातों में भेजे।
एडीएम (भूमि) बलराम सिंह ने बुधवार को बताया कि मुआवजा वितरण का कार्य मंगलवार को शुरू कर दिया गया था। मुआवजा वितरण के पहले दिन मंगलवार को परोही एवं रनहेरा गांव के कुल 25 किसानों को आठ करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में भेजे गए थे। बुधवार को भी किसानों के खाते में 17 करोड़ रुपए भेजे गये।
बाकी के चार गांव के किसानों के भी खातों में धनराशि जल्द ही भेज दी जायेगी। उनकी फाइल कार्यालयों में भेजी जा रही है। ए​डीएम के मुताबिक अगले सात दिनों तक सभी के खातों में मुआवजे की रकम भेज दी जायेगी। किसानों को 2454.39 पैसे प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दिया जा रहा है।
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिए जेवर के छह गांव की जमीन अधिग्रहित की जानी है। प्रशासन ने रन्हेरा व पारोही के किसानों को मुआवजा देकर जमीन लेने के लिए मंडलायुक्त को प्रस्ताव भेजा था। अनुमति मिलने के बाद मुआवजा बांटना शुरू कर दिया गया है। एयरपोर्ट के लिए रन्हेरा, किशोरपुर, दयानतपुर, रोही, पारोही व बनवारीवास गांवों की जमीन ली जानी है। पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी। सभी छह गांवों के 5926 परिवारों की जमीन जेवर एयरपोर्ट के लिए ली जानी है।