दूसरे चरण के 21 उम्मीदवारों पर संगीन मामले दर्ज, करोड़पति उम्मीदवारों में उदय सिंह नंबर बन

Share this News

पटना, 14 अप्रैल (हि.स.)। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) ने रविवार को बिहार से संबंधित दूसरे चरण के लिए जारी रिपोर्ट में कहा है कि इस चरण में 33 स्वतंत्र उम्मीदावरों सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 68 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें से 21 उम्मीदवारों पर संगीन किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक आपराधिक मामलों में सलंग्न उम्मीदवार सत्तारूढ़ जदयू से है। दूसरे चरण में पूर्णिया, बांका, कटिहार, भागलपुर और किशनगंज में चुनाव होने हैं। इन सभी सीटों से जदयू के उम्मीदावर खड़े हैं, जिनमें से 4 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस के 3 उम्मीदवार खड़े हैं और तीनों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। राजद के 2 में से 1 उम्मीदवार पर आपराधिक मले दर्ज हैं और बसपा के 5 से तीन उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के 3 में से 1 उम्मीदवार पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।
इसी तरह बहुजन मुक्ति पार्टी के 2 में से 1, एआईएमआईस के 1 उम्मीदवार और एआईटीसी के 1 उम्मीदवार पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। दूसरे चरण में कुल 33 स्वतंत्र उम्मीदावर मैदान में हैं जिनमें से 6 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। करोड़पति उम्मीदवारों के मामले में भी जदयू आगे है। जदयू के 5 से 4 उम्मीदवार करोड़पति हैं। कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार करोड़पति हैं। इसी तरह के आरजेडी के 2, बसपा के 2 और झारखंड मुक्ति मोर्चा के 2 उम्मीदवार करोड़पति है। आम आदमी पार्टी के 2 में से एक और एआईटीसी के 1 उम्मीदवार भी करोड़पति हैं। स्वतंत्र 33 उम्मीदवारों में 6 उम्मीदवार करोड़पति हैं। इस तरह दूसरे चरण के चुनाव में कुल 68 में से 21 उम्मीदवार करोड़पति हैं।
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक करोड़पति उम्मीदवारों में 341 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति के साथ पूर्णिया से कांग्रेस के उम्मीदवार उदय सिंह नंबर वन पर हैं जबकि दूसरे नंबर 17 करोड़ की चल अचल संपत्ति के साथ बांका से झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार राजकिशोर प्रसाद शामिल हैं। तीसरे नंबर पर 11 करोड़ की चल अचल संपत्ति के साथ कटिहार से कांग्रेस के उम्मीदवार तारीक अनवर हैं। दो उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनके पास संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है। ये हैं किशनगंज से झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार शुक्ल मुर्मू और बांका से स्वतंत्र उम्मीदवार संजीव कुमार कुणाल।