पटनाः चुनाव आयोग के हेड क्वार्टर में आ रही हैं चुनाव संबंधी पल-पल की ख़बरें

Share this News

 

पटना, 11 अप्रैल (हि.स.)। अत्याधुनिक संचार माध्यमों से लैस चुनाव आयोग के कार्यालय में बिहार की जिन चार लोकसभा सीटें और एक विधानसभा सीटों पर गुरुवार को मतदान हो रहा है, उससे जुड़ी पल-पल की ख़बरें पहुंच रही हैं। बिहार की चार लोकसभा सीटें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई और एक विधानसभा क्षेत्र नवादा के लिए मतदान लगातार जारी है।
चुनाव आयोग के कार्यालय में चार डेस्क बनाए गए हैं जिनमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई संसदीय क्षेत्र का डेस्क शामिल है। इन डेस्कों पर लगे कंप्यूटर स्क्रीन की लगातार सघन निगरानी की जा रही है। डेस्क के बीच में एक बड़ा-सा स्क्रीन लगा हुआ, जिस पर जिस चारों लोकसभा क्षेत्रों से संबंधित गतिविधियों को दिखाया जा रहा है। यहां बैठकर तमाम लोकसभा क्षेत्रों पर नजर रखी जा रही है। मतदान प्रक्रिया को यहां बैठकर आसानी से देखा जा सकता है। चीफ इलेक्टरल ऑफिसर एचआर श्रीनिवास खुद इस हाल में सुबह से ही अपने अधिकारियों के साथ जमे हुए हैं। श्रीनिवास के पीछे वाली दीवार पर एक बड़ा-सा टीवी स्क्रीन लगा हुआ है, जिस पर बदल-बदल कर खबरिया चैनलों की रिपोर्ट भी देखी जा रही है। मतदान प्रक्रिया काफी शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है इसलिए चुनाव आयोग के कार्यालय में आमतौर पर शांति है।
चारों लोकसभा क्षेत्र गया, नवादा, जमुई, औरंगाबाद से 1 घंटे पर मतदान से संबंधित रिपोर्ट भेजे जा रहे हैं। जब रिपोर्ट आ जाती है तो इन्हें चीफ इलेक्टरल ऑफिसर एचआर श्रीनिवास संवाददाताओं के साथ शेयर करते हैं। चुनाव आयोग के हेड क्वार्टर के इस मुख्य हॉल में बिहार से संबंधित कई नक्शे भी लगे हुए हैं। इन नक्शों में उन चुनाव क्षेत्रों को क्रमवार तरीके से दर्शाया गया है, जहां पर अलग-अलग फेज में अलग-अलग सीटों के लिए मतदान होने हैं।
अभी फोकस पूरी तरह से प्रथम चरण के मतदान पर केंद्रित है। 12:00 बजे तक औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में 25% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। जबकि गया में 23%, नवादा में सबसे अधिक 27%, जमुई में 23% और नवादा विधानसभा के उपचुनाव के लिए 25% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। चुनाव आयोग के कार्यालय में विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों से आ रही जानकारी के मुताबिक अधिकतर मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में मतदाता कतार में खड़े हैं।