Sun. May 19th, 2024

भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची पर उठने लगे सवाल

Share this News

​पटना  (हि.स.)। बिहार में लोकसभा की 40 में 17 सीटों की दावेदार भाजपा ने छठे एवं सातवें चरण में 16 सीटों के चुनाव हेतु अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है । स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल कई नेताओं को लेकर पार्टी में सवाल उठने लगे हैं । स्टार प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित प्रदेश के कई ऐसे नेताओं के नाम शामिल किये गये हैं ,जो खुद की पहचान के मोहताज हैं। स्टार प्रचारकों की सूची में बिहार से भाजपा के चार राज्यसभा सदस्यों में सिर्फ आर.के.सिन्हा का नाम नहीं होने पर पार्टी के कई नेताओं—कार्यकताओं ने हैरानी जतायी है।

जानकारों के अनुसार आरएसएस के सह कार्यवाह भैया जी जोशी ने भी स्टार प्रचारकों की सूची में भााजपा सांसद आर.के.सिन्हा का नाम नहीं शामिल होने पर हैरानी जतायी है। श्री जोशी ने दो दिन पहले श्री सिन्हा को दिल्ली से पटना बुलाकर संघ कार्यालय में डेढ़ घंटे तक मंत्रणा की थी। श्री सिन्हा पिछले पांच दशक से संघ ,जनसंघ और भाजपा से जुड़े रहे हैं। इसको लेकर कार्यकर्ताओं में नाराजगी है। वे विशेष रूप से राजधानी पटना सहित पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में सामाजिक—राजनीतिक गतिविधियों से सक्रिय रूप से जुड़े रहे हैं। भाजपा उम्मीदवारों का नाम तय होने तक कार्यकर्ताओं को आर.के.सिन्हा को पटना साहिब से उम्मीदवार बनाये जाने की उम्मीद लगी थी। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को पटना साहिब से उम्मीदवार बनाने से न सिर्फ कार्यकर्ताओं का विरोध सामने आया बल्कि प्रखंड स्तरीय पार्टी के कई पदधारक कार्यकर्ता उदासीन हो घर बैठ गये हैं। उन्हें मनाने की कोशिश व्यर्थ साबित हो रही है। लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बेगूसराय की सभा में पीएमओ से मंच पर बैठने वाले नेताओं में सांसद आर.के.सिन्हा का नाम तय होने के बाद अंतिम क्षणों में राकेश सिन्हा के बैठने की व्यवस्था कर दी गयी थी।

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा। पार्टी का काम कार्यालय से अधिक होटल से संचालित हो रहा है। प्रचारकों की सूची में पार्टी के कई उम्मीदवारों और पूर्व विधायकों के नाम शामिल हैं जबकि संगठन के कई राज्यस्तरीय पदधारकों के नाम गायब हैं।

सातवें एवं अंतिम चरण में 19 मई को पाटलिपुत्र,पटना साहिब के साथ नालंदा,आरा,बक्सर,सासाराम,काराकाट और जहानाबाद लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। उसके पहले छठे चरण में 12 मई को वाल्मिकीनगर,पश्चिम चंपारण,पूर्वीचंपारण, शिवहर,वैशाली, गोपालगंज,सीवान और महराजगंज सीटों के​ लिए चुनाव होंगे। इन 16 सीटों में 9 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार हैं। 6 सीटों पर जदयू और एक सीट पर लोजपा का उम्मीदवार हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 12 मई को बक्सर में सभा होने और पार्टी अध्यक्ष अमित साह की चुनावी सभा और पटना में रोड शो होने का कार्यक्रम है।