भारी बारिश से भाखरवड बांध ओवरफ्लो, प्रशासन ने किया 20 गांवों को सतर्क

Share this News

जूनागढ़,15 जुलाई (हि.स)। जिले में मेघराज का तांडव जारी है। पूरे जिले में लगातार बारिश होरही है। कई नदियाें में बाढ़ आ गई है। मेंनदरडा के एक गांव में फंसे 14 लोगों को प्रशासन की टीम ने बचा लिया गया है, जबकि अन्य लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।
रविवार को जूनागढ़ जिले में 1 से 8 इंच बारिश हुई है। मेंनदरडा तहसील में ओजात नदी में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। अधिकतर खेत नदी में समा गए हैं। जबकि आबादी वाले क्षेत्र में 41 लोग फंस गए थे। मामलादार की रिपोर्ट पर सभी को बचाव दल ने रेस्क्यू कर गांव के प्राथमिक विद्यालय में सुरक्षित पहुंचा दिया है। मालिया तहसील के भाखरवड बांध तीन दिनों तक भारी बारिश की वजह से ओवरफ्लो हो गया। वहां के लोग खुश हैं। उन्हें उम्मीद है कि वर्तमान में मालिया तहसील के 20 गांवों के लोगों को बांध की सतह के बहने के कारण पीने के पानी और सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा। जबकि भारी बारिश के चलते नदी से लगे भाखरवड, जांदी, धूमती, अंबिका, धनेजा और अन्य गांवों को एलर्ट किया गया है। सिंचाई विभाग ने भी बांध को लेकर चेतावनी जारी की है।
मालिया हटिनमा नदी के तट पर ढलान वाले क्षेत्र में रहने वाले 150 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। लोहाना महाजन वाडी में सभी लोगों को आश्रय दिया गया है। वहीं गिरनार में बाढ़ के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। बाढ़ के पानी के साथ मगरमच्छ किनारों पर आ गए हैं। लोगों की चिंता बढ़ गई है। दक्षिण गुजरात के सूरत में पांच इंच बारिश हुई। रविवार की सुबह भी खूब जमकर बारिश हुई है और चार घंटे लगातार होती रही।
मौसम विभाग ने गुजरात में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं सूरत शहर में रविवार की सुबह 24 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।वराछा में 24 मिमी, क़तरगांव में 11 मिमी, शेष क्षेत्रों में 4 से 11 मिमी और सूरत जिले में कामरेज में 50 मिमी और मांगरोल को 10 मिमी बारिश हुई है। रविवार की छुट्टी होने के कारण तमाम परिवारों ने बारिश का आनंद भी लिया। वहीं सूरत शहर के आस-पास पर्यटन स्थल पर लोगों की भीड़ देखी गई। डुमास के समुंद्र के किनारे बारिश का आनंद लेने के लिए तमाम लोग पहुंचे हैं। जबकि मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड जिले में भारी बारिश की संभावना जताई है।