भोपाल-इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट को केन्द्र सरकार ने दी हरी झंडी

Share this News

भोपाल, 26 जून (हि.स.)। आखिरकार बड़ी जद्दोजहद के बाद केन्द्र सरकार ने भोपाल व आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। आवास व शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि पूरे देश में एक समान मानकों पर मेट्रो परियोजनाएं लागू करने के लिए पिछले साल मेट्रो नीति-2017 घोषित होने के बाद पहली बार सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिली है।

मिश्रा ने बताया कि इन परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की पूर्ण मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार के लोक निवेश बोर्ड (पीआईबी) द्वारा वित्त पोषण की रूपरेखा तय की जाएगी। इसके बाद इन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से मिलेगा 3500 करोड़ का लोन भोपाल में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक लोन देने को तैयार हो गया है।

बैंक प्रोजेक्ट को 3500 करोड़ का लोन देगा। भोपाल मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल लागत 7000 करोड़ रुपये है। इसी तरह इंदौर में साढ़े सात हजार की लागत से बनने वाले मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए भी साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये के कर्ज के लिए विकास बैंक लोन के लिए सैद्धांतिक सहमति दे चुका है।