Mon. Apr 29th, 2024

लोकसभा चुनाव : झारखंड में पहले चरण के मतदान में सीआरपीएफ की 114 कंपनी और 21 हजार जवान रहेंगे तैनात

Share this News

रांची,26 अप्रैल (हि.स.)।
झारखंड में लोकसभाचुनाव के पहले चरण की तीन सीटों पलामू लोहरदगा और चतरा में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। पुलिस सूत्रों के अनुसार 29 अप्रैल को लोकसभा के तीन सीटों के लिए 7 जिलों के मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। 29 अप्रैल को जिन तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है ।वह नक्सल प्रभावित इलाके में आते हैं। निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल सीआरपीएफ की 114 कंपनियां झारखंड जैप और सैप बटालियन की 521 कंपनियों के साथ-साथ 15 हजार पुलिसकर्मी और छह हजार होमगार्ड की तैनाती की गई है। पहले चरण के चुनाव के बाद केंद्र की ओर से झारखंड में अलग से सीआरपीएफ की 40 कंपनियां प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। लोहरदगा सीट के लिए रांची के पुलिसकर्मियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। इनमें ट्रैफिक पुलिस के 25 पदाधिकारी, 24 हवलदार और 153 सिपाही शामिल है। 29 अप्रैल को रांची के मांडर विधानसभा क्षेत्र में भी चुनाव होना है। यहां लोहरदगा लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।
पुलिस मुख्यालय सूत्रों के अनुसार गढ़वा में 14 कंपनी सीआरपीएफ और पांच कंपनी बीएसएफ, लोहरदगा में छह कंपनी एसएसबी व 8 कंपनी सीआरपीएफ, गुमला में आठ कंपनी सीआरपीएफ व पांच कंपनी आइटीबीपी व चार कंपनी एसएसबी, रांची में चार कंपनी एसएसबी, लातेहार में 33 कंपनी सीआरपीएफ, पलामू में 14 कंपनी सीआरपीएफ और चतरा में 13 कंपनी सीआरपीएफ को लगाया गया है।
आईजी अभियान आशीष बत्रा ने शुक्रवार को बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण को निष्पक्ष और शांति पूर्ण कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी सुरक्षा बलों को चुनाव के लिए रवाना कर दिया गया है।