Mon. Apr 29th, 2024

लोस चुनाव : चौथे चरण में पश्चिम बंगाल में 14 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले

Share this News

कोलकाता, 26 अप्रैल (हि.स.) । पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले चौथे चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे 68 उम्मीदवारों में से 22 करोड़पति हैं, जबकि 14 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। करोड़पति उम्मीदवारों की सूची में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) आगे है।
वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच ने शुक्रवार को विश्लेषण रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक आपराधिक पृष्ठभूमि के 14 उम्मीदवारों में से 12 के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश, दुष्कर्म और अपहरण जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं। इनमें माकपा के छह, भाजपा के तीन और कांग्रेस एवं टीएमसी के एक-एक उम्मीदवारों के खिलाफ फौजदारी का मामला लंबित है। नियमानुसार सभी उम्मीदवारों को तीन प्रमुख अखबारों अथवा समाचार चैनलों में अपने खिलाफ चल रहे फौजदारी मामले की घोषणा करनी होगी, लेकिन अभी तक किसी ने इसका पालन नहीं किया है।
रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक संपत्ति बर्दवान-दुर्गापुर संसदीय क्षेत्र से टीएमसी उम्मीदवार ममताज संघमिता के पास है। उनकी संपत्ति 13 करोड़ रुपये से ज्यादा है। पांच वर्षों में उनकी संपत्ति में 27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। दूसरे स्थान पर आसनसोल से टीएमसी उम्मीदवार मुनमुन सेन हैं। उनकी संपत्ति 10 करोड़ से अधिक है। पांच वर्षों में उनकी संपत्ति में 563 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मुर्शिदाबाद के बहरामपुर से कांग्रेस सांसद और उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी तीसरे स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 10 करोड़ रुपये से अधिक है। पांच वर्षों में उनकी संपत्ति में 24 फीसदी की वृद्धि हुई है।
इनके अलावा बहरामपुर से टीएमसी की उम्मीदवार अपूर्वा सरकार की संपत्ति चार करोड़ रुपये है। कृष्णानगर से टीएमसी के महुआ मोइत्रा और बर्दवान पूर्व से सुनील कुमार मंडल की संपत्ति दो करोड़ रुपये है। कांग्रेस उम्मीदवारों में पश्चिम बर्दवान जिले के दुर्गापुर से रंजीत मुखर्जी, बीरभूम से इमाम हुसैन, आसनसोल से विश्वरूप मंडल और कृष्णानगर से इम्तियाज अली की संपत्ति एक‌ करोड़ से अधिक है।
भाजपा के करोड़पति उम्मीदवारों में आसनसोल से सांसद और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो की संपत्ति पांच करोड़ से अधिक है। दुर्गापुर-बर्दवान संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे सुरेंद्र सिंह आहलूवालिया की संपत्ति दो करोड़ रुपये है। कृष्णानगर से कल्याण चौबे की संपत्ति दो करोड़ रुपये है। पूर्व बर्दवान से परेश चंद्र दास की संपत्ति तीन करोड़ रुपये है और राणाघाट से चुनाव लड़ रहे जगनाथ सरकार की संपत्ति एक करोड़ रुपये की है। इसके अलावा वाममोर्चा के दो उम्मीदवार भी करोड़पति हैं। एक निर्दलीय उम्मीदवार शमिक विश्वास की संपत्ति दो करोड़ रुपये है। यह भी पता चला है कि 24 उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता पांचवी से दसवीं क्लास तक की है।