शिमला में मौसम का चौथा हिमपात, ऊपरी इलाकों का सम्पर्क कटा

Share this News
No

शिमला, 22 जनवरी (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। राजधानी शिमला सहित राज्य के पर्वतीय इलाकों में फिर से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है, जिससे इन क्षेत्रों में जहां ठंड बढ़ गई है, वहीं कई सड़कों के अवरुद्ध होने से यातायात ठप हो गया है।
राजधानी शिमला में सोमवार मध्य रात्रि से बर्फ गिरने का क्रम शुरू हुआ। यहां करीब चार सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। शिमला में मौसम का यह चौथा हिमपात है। इससे पहले यहां बीते 12 जनवरी, छह जनवरी और 12 दिसम्बर को बर्फबारी हुई थी।
शिमला के निकटवर्ती पर्यटक स्थलों कुफरी, फागु और नारकंडा में व्यापक मात्रा में बर्फ गिरने से ऊपरी शिमला का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग के अवरुद्ध होने से ऊपरी शिमला के जुब्बल, कोटखाई, रोहडू, खडापत्थर इत्यादि क्षेत्रों के लिए वाहनों की आवाजाही थम गई है। रामपुर के लिए बसन्तपुर के रास्ते वाहनों को भेजा जा रहा है। राज्य पथ परिवहन निगम की कई बसें ऊपरी शिमला में बर्फ में फंस गई हैं।
उधर, रोहतांग दर्रे सहित लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा व कुल्लू जिलों में रुक-रुक कर बर्फ गिर रही है। राज्य के निचले क्षेत्रों हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, ऊना और कांगड़ा के कई स्थानों पर रातभर तेज आंधी के साथ बारिश हुई है। बारिश-बर्फबारी के कारण तापमान में भारी गिरावट आने से राज्य में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।
मौसम विभाग ने आगामी 24 घण्टों के दौरान बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा।