Mon. Apr 29th, 2024

सूरजकुंड मेला : विदेशी कलाकारों ने बांधा समां, पर्यटक भी थिरके

Share this News

 

No

फरीदाबाद, 11 फरवरी (हि.स.)। 33वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में आयोजित बड़ी चौपाल, छोटी चौपाल तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कलाकारों के साथ पर्यटक मस्ती में झूमते नजर आए। पर्यटकों ने मेले में खरीदारी के साथ-साथ जीभर कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया।
सोमवार को बड़ी चौपाल में थाईलैंड, किर्गीस्तान, श्रीलंका देशों सहित महाराष्ट्र प्रांत व हरियाणा विधिक सेवाएं प्राधिकरण के माध्यम से आए स्कूली छात्र-छात्राओं ने पर्यटकों का सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मनोरंजन किया। थाईलैंड के कलाकारों ने अपनी भाषा में सांस्कृतिक व डांस कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। किर्गीस्तान के कलाकारों ने प्रस्तुत किए गए हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दर्शकों ने लुत्फ उठाया। श्रीलंका के कलाकारों ने भी अपनी ही भाषा में श्रीलका के स्वतंत्रता दिवस की खुशी के नृत्य व गीत सहित कई प्रस्तुतियां दीं। विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के देश भक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया।
छोटी चौपाल में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नाईजीरिया के कलाकारों द्वारा ट्रेडिशनल डांस, राजस्थानी कलाकारों द्वारा राजस्थान का कालबेलिया, पंजाब के कलाकारों ने पटियाला के नचार नृत्य, ब्लू एंजिल ग्लोबल स्कूल के विद्यार्थियों ने राजस्थानी डांस, राजकीय गर्ल्स सीनियर सेकेण्डरी स्कूल ओल्ड फरीदाबाद की छात्राओं ने हरियाणवी गीत की प्रस्तुति देकर चौपाल में समा बांध दिया। वीआईपी गेट पर महाराष्ट्र के कलाकारों के धनगरि ढोल नृत्य पर पर्यटक कलाकारों के साथ नाचते नजर आए। जोन-4 की चौपाल पर हरियाणा के करनाल जिला के हरियाणवी कलाकार सुखदेव आर्य की टीम द्वारा सांग पिंगला भरथरी तथा शहीदों के नाम देशभक्ति गीत गाकर पर्यटकों का मन मोहा। फूड कोर्ट क्षेत्र में हरियाणा के फरीदाबाद जिला के बीन पार्टी कलाकार पालीनाथ की टीम द्वारा रसिया, रागनियों, राजस्थानी व पंजाबी गीतों, गजल तथा कव्वालियों और फिल्मी धुुनों व राग बगैरा पर विदेशी व देसी पर्यटक भी कलाकारों के साथ नृत्य करते नजर आए।