01 फरवरी, 2021 से बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा प्रारंभ हो रही है

Share this News

01 फरवरी, 2021 से बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा प्रारंभ हो रही है

बी.बी.एन-डेस्क

01 फरवरी, 2021 से बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा प्रारंभ हो रही है जबकि सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों की परीक्षा मई में होने वाली है। अब सवाल यह उठता है कि इस कड़कड़ाती ठण्ड में बिना पढ़ाए परीक्षा लेने की क्या जरूरत है?
आखिर उनका भी नामांकन तो सीबीएसई वालों के साथ ही होगा न। बिना सीबीएसई बोर्ड का परिणाम आये कोई भी विश्वविद्यालय या संस्थान नामांकन कैसे करा लेगा और यदि कराता भी है अंकपत्र के लिए मोहलत देना होगा, तो फिर क्यों हड़बड़ी है? क्या निदेशक आनंद किशोर वाहवाही के लिए बच्चों के भविष्य के साथ खेलना चाह रहे हैं या मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही मार्च में परिणाम जारी कर खुद का पीठ थपथपाना चाहते हैं? आखिर माजरा क्या है


पूरा बिहार जानता है कि बिहार बोर्ड के विद्यालयों में किस परिवार व परिवेश के बच्चे पढ़ने जाते हैं। ज्यादातर बच्चों के घरों में स्मार्ट मोबाईल नहीं है। यदि मोबाईल है तो रिचार्ज नहीं है क्योंकि कोरोना काल में कंगाल हो चुके हैं। बहुत सारे गाँव तो ऐसे हैं कि वहाँ नेटवर्क ही नहीं काम करता है। पूरे कोरोना काल में बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को शिक्षक से पढ़ने का मौका नहीं मिला है क्योंकि उस प्रकार न कोई विशेष व्यवस्था थी आर नाही कोई संसाधन। लगभग एक साल से उनकी कक्षाएँ बन्द थीं, अभी-अभी विद्यालय व महाविद्यालय खोला गया तो तुरंत परीक्षा की शुरूआत होने लगी। जरा सोचिए सीबीएसई बच्चों की लगातार ऑनलाइन कक्षाएँ चली हैं फिर बोर्ड मई में परीक्षा ले रही है ताकि विद्यार्थियों को समय मिल सके और वे अपने पाठ्यक्रम को पूरा कर सकें। इधर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निदेश आनंद किशोर को विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम व अध्ययन से कुछ भी लेना-देना नहीं है? बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों का जन्म ही अभिशाप सा बन गया है, मजबूरी में व्यवस्था विहीन विद्यालय में दाखिला लेते हैं जहाँ शिक्षण क्षीण हो चला है और परीक्षा के नामपर जो है सो तो है ही। नेता व अधिकारियों को अपनी वाहवाही के चक्कर में विद्यार्थियों का भविष्य चौपट नहीं करना चाहिए। खैर, यहाँ की शिक्षा व्यवस्था तो वर्तमान में पूरे देश से बदतर स्थिति में है। काश! कोई ऐसी सरकार बनती जो शिक्षा को सर्वोपरि मानते हुए विद्यालय, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में शैक्षणिक माहौल पैदा कर देती। महाविद्यालय व विश्वविद्यालय तो मात्र डिग्री के दुकान बनकर रह गए हैं।
बहरहाल, वाहवाही लूटने वाले अधिकारियों व मंत्रियों के आगे मजबूर विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं!

दिनेश पाल