Fri. Apr 26th, 2024

70 हजार करोड़ से बनेगा आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर हब

Share this News

मुंबई, 10 जनवरी (हि.स.)। अडानी एंटरप्राइजेज को आंध्र प्रदेश सरकार ने डाटा सेंटर पार्क के निर्माण के लिए नया वर्क ऑर्डर दिया है। अडानी एंटरप्राइजेज के साथ आंध्र प्रदेश सरकार ने एमओयू पर हस्ताक्षर भी किया है। अडानी एंटरप्राइजेज की ओर से बाजार नियामक को सूचित कर दिया गया है। साउथ ईस्ट एशिया के इस सबसे बड़े डाटा सेंटर हब के लिए अडानी ग्रुप 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। अगले 20 साल के दौरान यहां पर एक लाख से अधिक रोजगार के असर उपलब्ध होंगे।
अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की ओर से बाजार नियामक को सूचित किया गया है कि आंध्र प्रदेश सरकार ने 20 साल के लिए विशाखापट्टनम और आसपास के शहरों में 5 जीडब्ल्यू क्षमता से लैस अत्याधुनिक डाटा सेंटर पार्क के निर्माण के लिए अडानी एंटरप्राइजेज कंपनी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना दुनिया की पहली 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा संचालित परियोजना होगी। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू, इन्फॉर्मेशन व टेक्नोलॉजी मंत्रालय के मंत्री एन. लोकेश और अन्य लोगों की मौजूदगी में यह करार किया गया।
अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया कि आंध्र प्रदेश की सरकार ने प्रदेश को तकनीकी सुविधाओं से लैस बनाने की योजना को साकार करने की कई विभिन्न परियोजनाओं को शुरू किया है। भारत और साउथ ईस्ट एशिया के सबसे बड़े ईस्ट कोस्ट डाटा सेंटर का निर्माण इसी के तहत किया जा रहा है। इस डाटा सेंटर के लिए अडानी समूह 70 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। इससे अगले 20 साल के दौरान एक लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।