Tue. Apr 30th, 2024

बालू खनन शुरू, महंगे दामों पर मिले बालू तो कर सकते है शिकायत

Share this News

बदलता बिहार डेस्क– आरा :भोजपुर जिले में बुधवार से बालू खनन का कार्य बालू घाटों पर शुरू हो जाएगा। घाटों से बालू निकासी करने का आदेश जिला खनन विभाग ने मंगलवार को दे दिया है। इस आदेश के बाद जिले में पहले से चल रहे 39 बालू घाटों पर खनन कार्य शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। मालूम हो राज्य में लॉक डाउन शुरू होने के बाद बालू खनन का कार्य रोक दिया गया था। बालू खनन रुकने से जिले में बालू के दामों में काफी बढ़ोत्तरी हो गई थी। अब बालू घाटों से खनन का कार्य शुरू होने से आम लोगों को सस्ते दरों पर बालू मिलने लगेगी। राज्य मुख्यालय से सोमवार की रात बालू घाटों से बालू खनन का कार्य शुरू करने का आदेश आ गया था।

इस आदेश के बाद जिला खनन पदाधिकारी ने डीएम से खनन शुरू कराने का आदेश मांगा। जिला खनन पदाधिकारी की अनुशंसा पर डीएम रोशन कुशवाहा ने बालू घाटों पर खनन का कार्य शुरू करने का आदेश दे दिया है। आदेश के साथ ही यह भी चेतावनी दी गई है, की बालू खनन के दौरान सोशल डिस्टेंस का हर हाल में पालन करना है। ऐसा नहीं करने पर संवेदक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिले के सोन नदी में बालू खनन का कार्य पांच प्रखंडों में किया जाता है। इन प्रखंडों में कोईलवर, संदेश, आगिआव, सहार और तरारी प्रखंड शामिल है।

4 हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर बिक रहा था बालू

भोजपुर जिले में लॉक डाउन के दौरान बालू स्टॉकिस्ट के द्वारा मनमाने रूप से प्रति ट्रेलर बालू बेचा जाने लगा था। इस कारण बाजार में बालू का दाम चार हजार रुपए प्रति टेलर तक चला गया था। इसे ले जिले के कई मुखिया प्रतिनिधि के द्वारा डीएम से शिकायत की गई थी, इसके बाद बालू का नए सिरे से 2500 रुपए 100 घनफीट बालू घाट पर देने का आदेश हुआ।

महंगे दामों पर बालू मिले तो करें शिकायत

जिला प्रशासन के द्वारा महंगे दामों पर बालू मिलने पर या नहीं मिलने की स्थिति में तीन मोबाइल नंबर शिकायत करने के लिए जारी किए गए हैं। दो नंबर बालू कंपनी ब्रॉडसन के कर्मचारी का है। पहला 853 9 99 99 09 और दूसरा नंबर 94 314 70 772 है। वहीं जिला खनन पदाधिकारी का 94310 11832 है।