Wed. Jul 28th, 2021

एक लाख युवाओं के प्रशिक्षण से स्वास्थ्य क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार होगा-अजय यादव

Share this News
  • अजय यादव ने कौशल विकास के तहत कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स लॉन्च करने पर प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया ! 

पटना:- आरएसएस नेता व अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रदेश सचिव एवं पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के सीनेट सदस्य अजय यादव ने भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के केंद्रीय घटक के तहत एक विशेष कार्यक्रम के रूप में कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स कार्यक्रम का स्वागत करते हुए इसका विधिवत् शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरुआत 26 राज्यों में फैले 111 प्रशिक्षण केंद्रों पर की गई है। फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए इस कोर्स को शुरू करने का मूल उद्देश्य देश भर में एक लाख से अधिक कोविड योद्धाओं को स्किल प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के इस सराहनीय कदम से कोरोना से लड़ रहे वर्तमान फोर्स को सपोर्ट करने में मदद मिलेगी तथा युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि इस विशेष कार्यक्रम के तहत देश के करीब एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस विशेष कार्यक्रम के तहत कोविड योद्धाओं को होम केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन, सपोर्ट एडवांस केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, मेडिकल इक्विपमेंट सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट जैसी छह प्रकार की कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस विशेष कार्यक्रम के तहत दिया जाने वाला प्रशिक्षण दो से तीन महीने का होगा, जो नि:शुल्क होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत निबंधित प्रशिक्षणार्थियों को स्किल इंडिया की ओर से प्रमाण-पत्र दिया जाएगा तथा उनका दो लाख का दुर्घटना बीमा भी होगा।

श्री यादव ने कहा कि इस विशेष कार्यक्रम के लिए सरकार ने कुल 276 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस अनूठे कार्यक्रम के शुभारंभ से स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई ऊर्जा का संचार होगा तथा जनशक्ति की वर्तमान एवं भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुशल नॉन मेडिकल हेल्थ वर्कर्स को तैयार करने में मदद मिलेगी।