अस्तित्व के लिए संघर्षरत अनमोल धरोहर खंडहर बता रहें हैं इमारत बुलंद थी

Share this News

अस्तित्व के लिए संघर्षरत अनमोल धरोहर खंडहर बता रहें हैं इमारत बुलंद थी

आकाश ओझा

इस तस्वीर में आप जो उजड़ा , तड़पता व अपने वजूद को बचाने के लिए संघर्षरत भवन देख रहें है, वो वास्तव में राजकीय मध्य विद्यालय कोल्हुआँ” का दृश्य है
ये भवन भले ही आज परित्यक्त है पर किसी जमाने में ये भवन शिक्षा का समृद्ध केन्द्र हुआ करता था और कई दशकों तक ये विद्यालय शिक्षा का समृद्ध केन्द्र बना रहा।

इस विद्यालय की स्थापना पहला आम चुनाव 1952 के बाद स्थानीय भू-वंशियो के द्वारा किया गया, जिसमे मुख्य योगदान
सहाजितपुर पंचायत के अभूतपूर्व मुखिया स्वर्गीय गौतम ओझा जी का रहा।
बताते चलें की मुखिया जी उस समय के शिक्षा मंत्री श्रीमती उमा पांडेय व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा जी के काफी करीबी हुआ करते थे।
मुखिया जी ने उस समय छप्परपोष ही सही पर एक स्वच्छ एवं सुन्दर विद्यालय का निर्माण करवाया और आसपास के प्रखंडवासियों/ग्रामवासियों को एक बेहतर शिक्षण संस्थान एवं बेहतरीन शैक्षणिक माहौल दिया इस उम्मीद में कि इस चमन से निकला हर फूल पुरे प्रदेश में, देश में अपना नाम व साथ-साथ इस संस्था का नाम रौशन करे और ऐसा हुआ भी इस संस्था से कई डॉ, स्वयं मुखिया जी के सुपुत्र, कई प्रोफ़ेसर, पेशकार, शिक्षक, अभियंता और कई प्रतिष्ठित संस्थाओं में उच्च पद पर भी पहुँचे।

आगे चल के 2000-2005 के दौर में यहाँ के तत्कालीन विधायक धूमल सिंह जी के सौजन्य से सुरेन्द्र ओझा जी के देखरेख में कई छतदार भवन का निर्माण हुआ जिसके फलस्वरूप पठन-पाठन में और सहुलियत हुई। प्रति शिक्षक बच्चों की संख्या ज्यादा होने के बावजूद भी शिक्षकों द्वारा उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जाती थी।

फिर नीतीश कुमार जी के शासनकाल में शिक्षकों की बहाली हुई जिसका आधार योग्यता की बजाय प्रमाणपत्र रहा। हालांकि भर्ती हुए शिक्षकों में सभी अयोग्य नही थे पर योग्य शिक्षकों की संख्या बहुत ही कम थी। उसके बाद कई योजनाओं को लागु किया गया जैसे पोशाक की राशि, मिड डे मिल आदि और इन सभी योजनाओं के क्रियान्वयन का दायित्व भी शिक्षकों को ही दे दिया गया जिससे की उनका ध्यान पढ़ाने पर कम और इन योजनाओं के क्रियान्वयन पर ज्यादा रहा फलत: शिक्षा व्यवस्था लचर होती गई।

नवनियुक्त शिक्षकों का मन से विद्यालय जाना, कक्षा में कुर्सी पर बैठे बैठे सो जाना व हैसियत के अनुसार योजनाओं में हुई लूट-पाट का राशि का हिस्सेदार होना, मतलब की विद्या के मंदिर में अनुशासन को ताक पर रखकर अनैतिक कार्य को किया जाने लगा व इस पुरे कार्य में अत्यधिक संलिप्तता रहा कुछ नवनियुक्त शिक्षकों का।

अफ़सोस की इस मंदिर को इस सुंदर बगिया को जिसको कोल्हुआँ के महान भू-वंशियो (अभूतपूर्व मुखिया स्वर्गीय गौतम ओझा जी) ने अपने खून से सींच एक सुंदर व मनमोहक बगिया तैयार किया उसे उजारने, कलंकित करने का श्रेय भी इस मंदिर से पढ़े कुछ लोगों का रहा। इसी समाज का रहा। स्थानीय बुद्धिजीवी लोग भी मूकदर्शक बने रहे।
आज मुखिया जी की अंतरात्मा व्यथित हो रही होगी कि
क्या सोच कर इस संस्था का निर्माण करवाया था व मेरे अपने ही लोग इसको उजाड़ दिए।

आज फिर से कैसे इस विद्यालय में बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक माहौल बने,
इसके लिए न तो विद्यालय परिवार ,
ना ही स्थानीय प्रतिनिधि,
ना ही इस संस्था से पढ़ कर विभिन्न प्रतिष्ठित पदों को सुशोभित करने वाले,
व ना ही गांव के लोगो के द्वारा कुछ ईमानदार प्रयास किया गया। सभी लोग इसे उजड़ते देखते गए।
वो संस्थान जहां पर बच्चों के भविष्य को तराशने/संवारने का काम होता है उसके सुदृढ़ीकरण के लिए कुछ ना करना, बहुत ही शर्म की बात है हमलोगों के लिए।
अंत में मैं
विद्यालय परिवार,
स्थानीय प्रबुद्ध जन,
स्थानीय जनप्रतिनिधियों,
इस विद्यालय के भूतपूर्व विद्यार्थी सहित
सभी महानुभावों से अनुरोध करना चाहूंगा कि इस अनमोल धरोहर के गौरवशाली इतिहास की पुनः प्राप्ती के लिए कुछ बड़े एवं कड़े कदम उठाएं क्योंकि अगर हम ऐसे ही मुकदर्शक बने रहे तो एक दिन इस विद्यालय का मार्च (financial year closing) तो आएगा पर अप्रैल नही आएगा।