Sat. Apr 27th, 2024

Carona virus-छपरा में मिले मरीज के कारण बढ़ी प्रशासनीक मुश्किलें, ​जानिये क्यों

Share this News

Carona virus-छपरा में मिले मरीज के कारण बढ़ी प्रशासन मुश्किलें, ​जानिये क्यों

बदलता बिहार न्यूज

मरीज के लंबे चौड़े ट्रैवल हिस्ट्री का स्वास्थ विभाग (Health Department) ट्रैक कर रहा है अब तक इस मरीज के संपर्क में आने वाले 13 लोगों की पहचान की गई है, हालांकि इसकी संख्या और अधिक हो सकती है

छपरा:- बड़ी खबर सामने आ रही है जिले के इशुआपुर में कोरोना के पॉजिटिव (Corona Positive) मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हरकंप मच गई है। लंबे चौड़े ट्रेवल हिस्ट्री (Travel History) वाले छपरा जिले के इशुआपुर के कोरोना मरीज ने विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी है। इस मरीज के लंबे चौड़े ट्रैवल हिस्ट्री का स्वास्थ विभाग (Health Department) ट्रैक कर रहा है। अब तक इस मरीज के संपर्क में आने वाले 13 लोगों की पहचान की गई है। हालांकि इसकी संख्या और अधिक हो सकती है।

मरीज की लंबी चौड़ी है ट्रैवल हिस्ट्री

इंग्लैंड से पानी जहाज के जरिए यह मरीज लंदन पहुंचा और लंदन से हवाई जहाज से वापस लौटने के बाद यह मरीज मुंबई से ट्रेन के जरिए पटना आया। पटना से ओला कैब लेकर फुलवारी शरीफ पहुंचा और वहां एक होटल में रूका। वह उसके बाद दानापुर गया, फिर पटना पीएमसीएच आया और पीएमसीएच से वह छपरा आया और वहां भी वह लगातार घूमता रहा। इसी दौरान इस मरीज के साथ कई लोग संपर्क में आए हैं जिसका स्वास्थ्य विभाग जांच कर रहा है।

एसिंप्टोमेटिक मरीज ज्यादा संक्रमण फैलाते हैं

विभागीय सूत्रों के अनुसार यह एक ऐसा मरीज है जिसमें कोरोना का कोई भी लक्षण नजर नहीं आ रहा है। मेडिकल साइंस ऐसे मरीजों को एसिंप्टोमेटिक कहता है जिसकी पहचान करने काफी मुश्किल होती है। और ऐसे लोग ज्यादा लोगों के बीच संक्रमण फैलाते हैं. विदेशों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। जहां एक पेशेंट से 2000 लोग तक संक्रमित हुए हैं। यही वजह है कि छपरा के इस मरीज को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्क है। क्योंकि अभी भी इस मरीज में कोरोना का कोई भी लक्षण खुलकर सामने नहीं आया है। इस मरीज को फिलहाल आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है जहां इसकी देखभाल की जा रही है। साथ ही एक बार फिर से इसकी जांच की तैयारी भी की जा रही है।

3​ किलोमीटर के दायरे को सैनिटाइज किया जा रहा है

छपरा के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि विदेशों के ट्रैवल हिस्ट्री वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उनका सैंपल पटना भेजा गया था, जिसमें इसुआपुर के एक मरीज का पॉजिटिव आया जिसके बाद उसे तुरंत आइसोलेशन में भेजा गया और उसके संपर्क में रहने वाले 13 लोगों को भी आइसोलेशन में भेजा गया है। ताकि यह संक्रमण अन्य लोगों तक ना पहुंचे. उन्होंने कहा कि प्रभावित इलाके को 3 किलोमीटर के दायरे को सैनिटाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह लोग ज्यादा से ज्यादा घरों में रहें और अपने स्वास्थ्य की भी मॉनिटरिंग करते रहें, और जरूरत पड़ने पर स्वास्थ विभाग को सूचित करें।