Sat. May 11th, 2024

रेलवे पेंशनर्स की समस्याएँ रेल प्रशासन दूर करे – डाॅ.अंसारी

Share this News

छपरा 27 फरवरी। पूर्वोत्तर  रेलवे पेंशनर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में छपरा जंक्शन परिसर में एक आमसभा विश्व मोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई। सभा का संचालन संयोजक प्रभुनन्दन कुमार ने की। उप शाखामंत्री डाॅ.ए एच अंसारी ने एसोसिएशन के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे पेंशनर्स एसोसिएशन लगातार पेंशनर्स की समस्याओं को उठाकर उसे निराकरण करा रही है। एसोसिएशन की एकता के लिए ज़रूरी है कि अधिक से अधिक पेंशनर्स सदस्य बने ताकि ज्वलंत मुद्दों को रेलवे बोर्ड स्तर से समाधान कराया जा सके।शाखामंत्री मिथिलेश कुमार सिंह ने छपरा शाखा  द्वारा पेंशनर के परिवाद समाधान की चर्चा की। कार्यकारिणी सदस्य आर एल माझी , विरेन्द्र  सिंह एवं मुद्रिका प्रसाद ने एसोसिएशन को मज़बूत करने तथा सभी पेंशनर्स को संगठन से जुडने का आह्वान किया। मंडल उपाध्यक्ष ओ पी पराशर ने  एसोसिएशन की बढ़ती लोकप्रियता एवं इसके द्वारा विकसित भाई चारे की प्रशंसा की। शाखा अध्यक्ष विश्व मोहन सिंह ने एसोसिएशन द्वारा पेंशनर्स हित में किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा बताया कि यह एसोसिएशन रेलवे के तीनों मंडलोंएवंमुख्यालय में तमाम शाखाओं के माध्यम से पेंशनर्स को एकजुट कर रही है तथा उनके परिवाद के निवारण में उल्लेखनीय भूमिका का निर्वाह कर रही है । केंद्रीय कार्यालय मंत्री अशोक कुमार सिंह ने छपरा शाखा द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा अधिक तादाद में लोगों से जुड़ने की अपील की। केंद्रीय उपाध्यक्ष राधेश्याम सिंह ने बताया कि एसोसिएशन के सामने पेंशन एवं रेल मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों को लागूकराना और जायज मांगों के लिए  दबाव डालने का चैलेंज है।

केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अमिय रमण ने पेंशनरों को 65 वर्ष पर 5% ,70 वर्ष पर 10%  तथा 75 वर्ष पर 15% अति रिक्त पेंशन देने की मांग के संबंध में अवगत कराया कि इस पर पार्लियामेंट की हाउस कमेटी ने संस्तुति दे दिया है तथा पेंशन मंत्रालय अन्य मंत्रालयों से 65 ,70 एवं 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनर्स की संख्या एवं अति रिक्त पेन्शन देने पर होने वाले व्यय का विवरण मांगा है। उन्होंने बताया कि अभी इसे सरकार द्वारा स्वीकार किया जाना बाकी है।उनके आह्वान पर आम सभा ने प्रस्ताव पारित कर इन मांगों पर सरकार द्वारा यथावत स्वीकार करने की मांग की। धन्यवाद ज्ञापन कार्यकारिणी सदस्य बी एन शर्मा द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि छपरा शाखा अपनी जायज मांगों के लिए संघर्ष करती रहेगी।

वक्ताओं में डाॅ.ए एच अंसारी उप शाखामंत्री , मिथिलेश शाखा मंत्री , आर एल माझी कार्यकारिणी सदस्य , विरेन्द्र सिंह का.स. , मुद्रिका प्रसाद का.स., ओ पी पराशर उपाध्यक्ष , विश्व मोहन सिंह अध्यक्ष , अशोक कुमार सिंह केन्द्रीय कार्यालय मंत्री, राधेश्याम सिंह केन्द्रीय उपाध्यक्ष , अमिय रमण केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आदि मुख्य थे। अंत में धन्यवाद ज्ञापन-बी एन शर्मा ने किया।