अब 18 से 44 उम्र वाले लाभार्थियों का भी टीका एक्सप्रेस के माध्यम से होगा टीकाकरण

Share this News

छपरा से आनंद वर्मा की रिपोर्ट

• ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस से हो रहा है टीकाकरण

• राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी किया निर्देश

• दोनो वैक्सीन एक ही दल को नहीं दिया जायेगा

छपरा। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आर.बी.एस.के.) के तहत संचालित वाहन तथा शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस द्वारा 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण उनके घर के नजदीक किया जा रहा है। अब यह निर्णय लिया गया है कि टीका वाहन के द्वारा 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के साथ-साथ 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों का भी कोविड 19 टीकाकरण कार्य किया जाना है।इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

दोनो वैक्सीन एक ही दल को नहीं दिया जायेगा:

प्रत्येक टीका वाहन पर दोनों प्रकार के सत्र 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग तथा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोविन पोर्टल पर अलग-अलग सत्र का आयोजन किया जाय। दोनों आयु वर्ग के लभार्थियों का टीकाकरण के लिए आवश्यक मात्रा में वैक्सीन लॉजिस्टिक्स एवं अन्य सामग्री की व्यवस्था अलग-अलग इस प्रकार से किया जाय जिससे की शंका अपव्यय न हो। किसी भी परिस्थिति में राज्य में उपलब्ध दोनों प्रकार की वैक्सीन कोविशिल्ड एवं कोवैक्सीन को एक ही दल को उपलब्ध नहीं कराया जाय ताकि वैक्सीन के मिक्स होने की संभावना उत्पन्न न हो।

अधिक से अधिक लाभार्थियों को करें जागरूक:

पत्र के माध्यम के निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक टीका वाहन पर माइकोप्लान के अनुसार सत्र पर अनुमानित लक्ष्ति लभार्थियों की संख्या के आधार पर आवश्यक सामाग्रीयों की व्यवस्था करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए ताकि अधिकाधिक लभार्थियों का टीकाकरण कराया जा सके। कोविड 19 टीकाकरण से संबंधित पूर्व निर्गत दिशा निर्देश यथावत रहेगा।

संध्या चौपाल लगाकर किया जा रहा है जागरूक:

संध्या चौपाल का आयोजन टीकाकरण कार्यक्रम की सूचना दी जा रही है। जागरूकता से हीं जंग जीती जा सकती है। इस महा-अभियान में हर तबके के लोगों को शामिल करना है। जनप्रतिनिधि, धर्म गुरू, स्कूल के शिक्षक, विकास मित्र, टोला सेवकों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे व्यक्तियों की डाटा एकत्रित की गयी है जो अभी तक टीका नहीं लिये है। उनको फोन करके टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह जानकारी दी जा रही है कि इस दिन को आपके मुहल्ले में टीका एक्प्रेस जायेगी आ वहां आकर अपना टीकाकरण करा लें।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार:  

• एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें

• आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें

• दूरी बनायें रखने का  हरसंभव प्रयास करें

• साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें

• कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें

• सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें