Sun. Apr 28th, 2024

कोसी के लोहिया स्वर्गीय परमेश्वर कुंवर समाजवादी पुरोधा थे – चेतन आनंद

Share this News

कोसी के लोहिया स्वर्गीय परमेश्वर कुंवर समाजवादी पुरोधा थे – चेतन आनंद

रिपोर्ट-रितेश हन्नी

सहरसा – सन 42 के क्रांतिकारी सेनानी, जेपी के रेडियो आजाद दस्ता के युवा उद्घोषक, कोसी के लोहिया स्वर्गीय परमेश्वर कुंवर समाजवादी पुरोधा थे। उनका संपूर्ण जीवन शोषितो, पीड़ितों, वंचितों, मजदूरों-किसानों के लिए समर्पित था। उनका स्पष्ट मानना था कि भारत जब भी तरक्की करेगा, गाँधीवादी समाजवादी फ्रेम मे ही, अगर वे आज जिंदा होते तो कोसी में पूंजीवादी और सांप्रदायिक शक्तियां सर नहीं उठाती। उक्त बातें शिवहर के युवा विधायक चेतन आनंद ने आज प्रखर स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय परमेश्वर कुमर की 99वीं पुण्यतिथि पर गण्डौल (महिषी) में आयोजित ‘स्मृति सभा’ में कही।
श्री चेतन ने आगे कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है आज हमारे बीच जेपी, लोहिया, चंद्रशेखर, कर्पूरी जी और परमेश्वर कुमर जैसे समाजवादी पीढी के लोग नहीं हैं। यही कारण है कि फिरकापरस्त ताकतें अपनी फसलों और भाभी नस्लों के लिए निर्णायक लड़ाई लड़ रहे किसान आंदोलन को बदनाम करने और तोड़ने की साजिश रच रहे हैं। उन्होंने अपील की कि हर किसान के बेटे को अपने खेतों और खलिहानो को पूंजीपतियों के हाथों नीलाम होने से बचाने के लिए इस आंदोलन का समर्थन करना चाहिए।

आज श्रद्धेय कुमर जी के प्रति यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। मौके पर समारोह के विशिष्ठ अतिथि पूर्व मंत्री जनाब अखलाक अहमद ने बताया कि देश में अघोषित इमरजेंसी चल रही है। गुजराती ठगों ने मीडिया सहित संवैधानिक संस्थाओं पर अपना शिकंजा कस दिया है। देश नाजुक दौर से गुजर रहा है। यह किसान नहीं, राष्ट्र की अस्मिता की लड़ाई है। हमें इसका पुरजोर समर्थन करना हैै पूर्व विधायक यदुवंशी यादव ने कहा कि देश के किसान हमारे हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। हमारा भी फर्ज है कि हम उनकी लड़ाई को कमजोर ना होने दें। अतिथियों ने परमेश्वर कुवंर के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के शुभारंभ में मुख्य अतिथि विधायक चेतन आनंद एवं विशिष्ट अतिथि जनाब अखलाक अहमद एवं पूर्व विधायक यदुवंश यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्वर्गीय डॉक्टर अब्दुल गफूर को की शिद्दत से याद किया गया एवं उन्हे भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। वक्ताओं ने एक स्वर से उन्हें क्षेत्र के लिए समर्पित एक जनप्रिय औऱ ईमानदार नेता बतलाया।

समाजसेवी बम सिंह के संयोजकत्त्व में संपन्न स्मृति सभा की अध्यक्षता पूर्व प्रमुख सियाराम सिंह ने की एवं संचालन पूर्व मुखिया ललित यादव ने किया।
समारोह को पूर्व जिला पार्षद ललन सिंह तेजनारायण यादव, डॉक्टर अब्दुल रज्जाक, फ्रेंड्स ऑफ आनंद के जिलाध्यक्ष अजय कुमार बबलू, मो.शब्बू, शंभू सिंह, मोहम्मद फूल हसन, ज्ञानेंद्र सिंह ‘ज्ञानू’, मो. ईसा, राजकिशोर राय, मुकुल भारती, रामविनय यादव, सुरेंद्र सिन्हा, अजय यादव आदि ने मुख्य रूप से संबोधित किया।