Fri. May 17th, 2024

बिहार में अब राशन लेते समय नहीं देना उंगली का निशान

Share this News

बीबीएन डेस्क :-

बिहार अब खाद सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राशन दुकान में राशन लेते समय कार्ड धारियों को उंगली का पॉश मशीन (POS Machine) नहीं देना होगा ।

दुकान में ही आंखों का स्कैन कर उनकी पहचान कराई जाएगी और फिर उन्हें अनाज मुहैया करा दिया जाएगा । ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि अंगूठा लगाने से होने वाले कोरोना संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके ।दुकान में ही आंखों का स्कैन कर उनकी पहचान कराई जाएगी और फिर उन्हें अनाज मुहैया करा दिया जाएगा ।  ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि अंगूठा लगाने से होने वाले कोरोना संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके।

ऐसा कदम इस लिए भी उठाया जा रहा है, क्योंकि इस कदम के उठाने से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी हो जाएगा । बिहार के जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को ये भी निर्देश दिया गया है कि अपने अपने जन वितरण प्रणाली के दुकान पर काम करने वाले सहायकों के साथ-साथ अपने लिए भी मास्क, सेनेटाइजर सहित कोरोना से बचने के लिए तमाम एहतियातन उपाय उठाने होंगे.ऐसा कदम इस लिए भी उठाया जा रहा है, क्योंकि इस कदम के उठाने से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन भी हो जाएगा ।बिहार के जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को ये भी निर्देश दिया गया है कि अपने अपने जन वितरण प्रणाली के दुकान पर काम करने वाले सहायकों के साथ-साथ अपने लिए भी मास्क, सेनेटाइजर सहित कोरोना से बचने के लिए तमाम एहतियातन उपाय उठाने होंगे ।

भारत सरकार ने भी तय किया है की मई और जून महीने में मुफ़्त अनाज दिया जाएगा और ये अनाज जन वितरण प्रणाली के दुकानों से ही मिलेगा और उम्मीद जताई जा रही है की तब दुकानो पर भारी भीड़ आ सकती है इसे देखते हुए पहले से ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए तमाम उपाय किए जा रहे है। भारत सरकार ने भी तय किया है की मई और जून महीने में मुफ़्त अनाज दिया जाएगा और ये अनाज जन वितरण प्रणाली के दुकानों से ही मिलेगा और उम्मीद जताई जा रही है की तब दुकानो पर भारी भीड़ आ सकती है इसे देखते हुए पहले से ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए तमाम उपाय किए जा रहे है।

बिहार की खाद्य आपूर्ति मंत्री लेसी सिंह बताती हैं कि जन वितरण प्रणाली से फायदा उठाने वाले हर लाभुक को अनाज मिले ये हमारी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है. उसके साथ ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच उनकी सुरक्षा का पूरा ख़याल रखना भी हमारी बड़ी ज़िम्मेदारी है.बिहार की खाद्य आपूर्ति मंत्री लेसी सिंह बताती हैं कि जन वितरण प्रणाली से फायदा उठाने वाले हर लाभुक को अनाज मिले ये हमारी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है। उसके साथ ही कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच उनकी सुरक्षा का पूरा ख़याल रखना भी हमारी बड़ी ज़िम्मेदारी है।