Wed. May 15th, 2024

जयप्रकाश विश्वविद्यालय कर रहा है अतिथि शिक्षकों का मानसिक एवं आर्थिक शोषण

Share this News

छपरा संवाददाता आनंद वर्मा की रिपोर्ट

जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के अंतर्गत सभी महाविद्यालय में कार्यरत अतिथि शिक्षक जिनका कार्यकाल 11 माह का होता है , उन्हें समय पूर्व ही गर्मी छुट्टी का हवाला देकर शिक्षण कार्य से रोक दिया गया है और धीरे धीरे समय बढ़ाते और शिक्षण कार्य में नहीं भेजा जा रहा जिसके कारण शिक्षकों के समक्ष आर्थिक समस्या उत्पन्न हो गई है। 

अन्य विश्वविद्यालय में सभी अतिथि शिक्षकों को रिन्यूअल कर दिया गया है  लेकिन जयप्रकाश विश्वविद्यालय में इन शिक्षकों को बार-बार अलग-अलग समय दिया जा रहा है । शिक्षकों का  स्क्रीनिंग तो कभी राजभवन के नियम का हवाला देकर परेशान किया जा रहा है । वहीं शिक्षकों का आरोप है कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय में बिचौलियों के कारण ऐसा हो रहा है वे पैसे  को लेकर हम लोगों को रिन्यूअल नहीं कर रहे हैं। 

इसके पूर्व भी जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रांगण में अतिथि शिक्षकों ने कुलसचिव और कुलपति से वार्ता की थी ,जो विफल होने पर कुलपति घेराव करने पर कुलपति ने उन्हें 29-06-2021 तक रिन्यूअल करने की बातें कही थी मगर आज पुनः कुलपति अपने बातों से मुकर गए  जिसके कारण अतिथि शिक्षकों ने जयप्रकाश विश्वविद्यालय के मुख्य गेट पर धरना प्रदर्शन आरंभ कर दिया ।

आंदोलन स्थल पर कुलसचिव डॉ रवि प्रकाश बबलू ने पहुंच कर समझाने का प्रयास किया लेकिन वीसी के आने की जिद पर अतिथि शिक्षक अड़े थे। कुछ देर बाद कुलपति प्रो. फारूक अली भी धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने अतिथि शिक्षकों से अपनी परेशानी को बताया और कहा कि राजभवन पत्र भेजा गया है वहां से आदेश मिलते ही रिन्यूवल कर दिया जाएगा। हालांकि अतिथि शिक्षक देर शाम तक विश्वविद्यालय कैंपस में डटे रहे। उनका कहना था कि राजभवन से आदेश आने तक फिलहाल ऑनलाइन वर्ग संचालन की अनुमति दी जाए। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन अतिथि शिक्षकों के किसी मांगों पर फिलहाल विचार करने के मूड में नहीं था। मालूम हो कि कुलपति के वित्तीय और प्रशासनिक निर्णय लेने पर फिलहाल राजभवन ने रोक लगा रखा है । इस वजह से अतिथि शिक्षकों के सेवा विस्तार को नीतिगत निर्णय माना जा रहा है जिसकी वजह से राजभवन से अनुमति की बात कहीं जा रही है। इधर ,अतिथि शिक्षकों के रिन्यूवल नहीं होने से ऑनलाइन पढ़ाई विशेष रूप से बाधित है। हंगामा प्रदर्शन में मुख्य तौर पर डॉ धर्मेंद्र कुमार सिंह, डॉ हरी महंत कुमार, डॉ मनोज कुमार पांडे ,डॉ मनीष कुमार, डॉ रिजवान अहमद, डॉक्टर विभूति दत्त सिंह, डॉक्टर इंद्रकांत बबलू, डॉ राजेश कुमार ,डॉ देवराम, डॉक्टर विकास कुमार सिंह, डॉ अमित यादव, डॉ नीतू कुमारी, अनिता कुमारी, नाजिया परवीन, डॉ अनिल कुमार, डॉ जितेंद्र कुमार राम, डॉ कुमार सिंह, डॉ अनवर अली, डॉ कमलेश कुमार सिंह, डॉ विनोद केसरी थे ।