नीतीश कुमार की 7वीं बार सीएम पद पर ताजपोशी 14 अन्य ने मंत्री पद की शपथ ली

Share this News

नीतीश कुमार की 7वीं बार सीएम पद पर ताजपोशी 14 अन्य ने मंत्री पद की शपथ ली

बी.बी.एन-डेस्क

नंदकिशोर यादव हो सकते है विधानसभा के स्पीकर

तार किशोर प्रसाद व रेणु देवी होंगी डिप्टी सीएम

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 125 सीट हासिल करने के बाद एक बार फिर से जदयू के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार अपना को नेता चुना है। आज राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार की फिर से बिहार के मुख्यमंत्री के पद पर ताजपोशी हो गई है।

उन्‍होंने 7वीं बार मुख्‍यमंत्री के पद की शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। हालांकि महागठबंधन में शामिल राजद, कांग्रेस और वाम दलों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज बनी एनडीए की सरकार में सीएम समेत कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली है। सरकार में भाजपा की ओर से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री के तौर पर शामिल कराया गया है। नीतीश कुमार के साथ पिछले 15 साल से बतौर डिप्टी सीएम के तौर पर कार्यरत रहे भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी को इस बार पार्टी ने सरकार में शामिल नहीं किया है। सरकार में आज जदयू के विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी और पहली बार विधायक बनीं शीला कुमारी को शामिल किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को भी मंत्री बनाया गया है। वह जदयू के कोटे से मंत्री बने हैं। इसके अलावा वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वह भाजपा के कोटे से मंत्री बने हैं।

सूत्रों के अनुसार बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता व पिछली सरकार में पथ निर्माण मंत्री रहे नंदकिशोर यादव को विधानसभा का अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है। गौरतलब है कि विधानसभा के चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुईं हैं. जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। राजग में भाजपा को 74 सीटें, जदयू को 43, हम और वीआईपी को चार-चार सीटें मिली हैं। जबकि कांटे की टक्कर मर महागठबंधन बहुमत से पीछे रह गया।