युवाओं ने प्रज्ञा जागरण मंच के तत्वावधान में बाण गंगा (दाहा नदी) को कराएंगे अतिक्रमण मुक्त

Share this News

Rabindra Gupta

जिला मुख्यालय के हुसैनगंज प्रखंड के सारेया छठ घाट पर प्रज्ञा जागरण मंच के तत्वाधान में रविवार को बाणगंगा दाह नदी के स्वक्षता निर्मलता अतिक्रमण मुक्ति के लिए ग्रामीणों ने लिया शपत

छठ घाट पर उपस्थित ग्रामीणों ने शपथ लेते हुए कहा कि हम शपथ लेते हैं कि बाणगंगा दाहा नदी का संरक्षण, निर्मलता एवं अतिक्रमण मुक्ति के साथ ही इस नदी की रक्षा के लिए सदा संकल्पित रहेगे। नदी स्वच्छ रहे अतिक्रमण से मुक्त हो इसके लिए जागरुकता अभियान चलाते रहेंगे।नदी में किसी प्रकार की गंदगी एवं मरे हुए जीव जंतु को नहीं फेकेंगे तथा दूसरों को भी ऐसा ही सलाह देने का प्रयास करेंगे। स्वच्छ नदी स्वच्छ गाँव यही हमारा संकल्प है। संकल्प सभा को संबोधित करते हुए सुरेश यादगार फाउंडेशन के सचिव प्रो संदीप कुमार यादव ने कहा कि बाणगंगा दाह नदी का उद्गम सिपाया कुचायकोट गोपालगंज से हुआ है। उन्होंने कहा कि इसका अस्तित्व अति प्राचीन है इसे कुकुत्था भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि आज सिवान जिले में जो नदी के हालात है वह काफी दैनिय हो चुका है इसके जल एवं अतिक्रमण मुक्ति के लिए हम सभी प्रयासरत हैं जगह जगह आंदोलन किया जा रहा है। ताकि इस नदी को स्वच्छ रखा जाए।जब तक सरकार द्वारा स्वछता के लिए की सार्थक पहल नही किया जाता तब तक आंदोलन जारी रहेगा।
नदी का सर्वेक्षण नाव द्वारा करते हुए राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के गदाधर विद्रोही ने कहा कि नदी की जो स्थिति है काफी दुखदाई है इसे जगाने के लिए कुचायकोट सासामुसा से सिसवन तक बाणगंगा प्रवाह यात्रा निकाली जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बाल्मीकि प्रसाद यादव ने भी अपने विचार रखा । ज्ञान जागरण मंच के सचिव पुरुषोत्तम कुमार साह ने कहा कि हम अपने गांव के लोगों से आग्रह करते हैं की नदी में गंदगी ना फैलाएं अतिक्रमण से बचाएं एवं दूसरों को सहयोग करें । इस अवसर पर खरसंडा पंचायत के स्थानीय मुखिया जितेंद्र यादव जी, सरपंच राजकिशोर यादव जी, समाजसेवी रईस आलम जी, डॉ.लाल बचन पंडित,अपने विचारों को रखा । इस अवसर पर तारकेश्वर साह, अवध लाल पंडित, दिनेश पंडित ,अशोक साह ,अनिल कुमार ,सुनील कुमार साह, संतोष प्रसाद ,शंकर शाह, रामबाबू, राजेश, अनुज, आदि सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।