समाजसेवियों के काम का नहीं दिख रहा असर

Share this News

सारण जिला मुख्यालय छपरा शहर के मध्य में स्थित राजेन्द्र स्टेडियम की दलित बस्ती के लोगों की परिस्थिति देख कर यह प्रतीत होता है कि आज ये भी विकास की मुख्य धारा से नहीं जुड़ पाए हैं। लोगों का मानना है कि शिक्षा एवं जागरूकता की कमी इसका मुख्य कारण है। पर हैरानी की बात यह है कि इस बस्ती से 200 मीटर के आस-पास में प्रमंडलीय आयुक्त व जिलाधिकारी से लेकर तमाम पदाधिकारियों का आवास मौजूद है। इसके अलावा जिले के अंतर्गत काम करने वाला शायद ही कोई ऐसा समाजसेवी या स्वयंसेवी संगठन होगा, जिसका महीने में एक बार कोई न कोई कार्यक्रम वहां न होता है। कई बार तो सरकारी विभागों के द्वारा भी वहां कार्यक्रमों का आयोजन होता है। कई समाजसेवी निजी रूप से भी वहां जाकर जागरूकता फैलाने की कोशिश करते हैं। पर इनकी कोशिश एक प्रकार से विफल ही दिखाई पड़ती है। क्योंकि वहां के लोगों के जीवन-यापन के तरीके व उनकी स्थिति में किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं दिखता है।
इसका एक कारण यह भी है कि वहां जागरूकता फैलाने जाने वालों में ज्यादातर लोग बस फोटो खिंचवाने तक ही जिम्मेदार रहते हैं। समान ले कर गए, वितरण करते हुए फोटो खिंचवाया और हो गई समाजसेवियों की जिम्मेदारी पूरी।
हमे लगता है कि शायद इस वजह से भी वहां के लोगों की जीवन मे कोई परिवर्तन नहीं आ रहा, क्योंकि जिस ग्रास रूट लेवल पर वहां काम होना चाहिए, उस स्तर पर वहां काम नहीं होता।
वहां पर कार्यक्रमों का आयोजन करने वाले चाहे सरकारी विभाग के लोग हों या फिर तथाकथित समाजसेवी संगठन उन्हें फोटो खिंचवाने व खाना पूर्ति करने वाली मानसिकता से ऊपर उठना पड़ेगा, सरकारी विभागों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सरकार की ओर से चल रही प्रत्येक योजना (शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास आदि) का लाभ उन्हें अवश्य मिले और गैर सरकारी समाजसेवी संगठनों को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि वो केवल मीडिया में बने रहने के लिए कार्यक्रम आयोजित न करें, बल्कि निःस्वार्थ भवना के साथ वहां पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरुक करें। तब जाकर शायद वहां के लोगों के परिस्थितियों में कुछ सुधार संभव होगा और स्वच्छ सारण, सुंदर सारण, शशक्त सारण का सपना साकार हो पाएगा।