Mon. Apr 29th, 2024

छात्रों के समस्याओं के खिलाफ AISF ने विश्वविद्यालय में किया प्रदर्शन

Share this News

अभिषेक सिंह की रिपोर्ट

  • छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ किया जमकर नारेबाजी.
  • छात्रों की मांगे जल्द पूरी नहीं की गई तो होगा उग्र आंदोलन: राहुल कुमार यादव

छपरा :-  ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ) सारण जिला इकाई के छात्रों ने जयप्रकाश विश्वविद्यालय कैंपस में उग्र प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में बड़ी संख्या में छात्रों के साथ छात्राएं भी पहुंची थी, जो काफी गुस्से में उग्र लग रही थी. कई मौके पर मौजूद गार्ड और छात्र-छात्राओं के बीच धक्का-मुक्की भी हुई. छात्रों की प्रमुख मांगों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर के सभी छात्रों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए, रजिस्ट्रेशन अवधि समाप्त होने वाले सभी छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाए, स्नातक एवं पीजी के अंकपत्र में हुई गड़बड़ी को यथाशीघ्र दूर कर छात्रों को अंक पत्र उपलब्ध कराई जाए, स्नातक तृतीय खंड नामांकन एवं परीक्षा फॉर्म भरने में छात्र-छात्राओं से अवैध वसूली पर यथाशीघ्र रोक लगाई जाए, विश्वविद्यालय का एकमात्र विधि कॉलेज गंगा सिंह महाविद्यालय में नामांकन एवं पढ़ाई इसी सत्र से शुरू हो इसके लिए पहल की जाए, एकेडमिक कैलेंडर का सख्ती से पालन किया जाए, छात्र संघ चुनाव की तिथि घोषित कर लोकतांत्रिक तरीके से छात्र संघ चुनाव कराई जाए, सहित अन्य मांगे शामिल थी. इससे पहले सैकड़ों की संख्या में पहुंचे छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय गेट में तालाबंदी कर मुख्य गेट पर उग्र प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन उग्र होते देख कुछ देर के बाद कुलपति फारुख अली बाहर निकल छात्रों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुने और सभी समस्याओं का यथाशीघ्र निदान कराए जाने का भरोसा दिलाया.प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे संगठन के राज्य उपाध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंदर छात्र समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही है. विश्वविद्यालय प्रशासन के ढुलमुल रवैया के कारण अंकपत्र सुधार, माइग्रेशन, प्रोविजनल और डिग्री प्रमाण पत्र के लिए छात्र छात्राएं लगातार विश्वविद्यालय का चक्कर लगाने को विवश है. जिससे उनको आर्थिक व मानसिक परेशानी झेलनी पड़ रही है. स्नातक तृतीय खंड नामांकन एवं परीक्षा फॉर्म भरने में कई कॉलेजों द्वारा छात्र-छात्राओं से अवैध वसूली की जा रही है जिस पर तत्काल रोक लगाए जाने की आवश्यकता है. 

 

जिला सचिव अमित नयन ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन को छात्रहित में बार-बार पत्र लिखने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं किया जाना काफी निराशाजनक है.विश्वविद्यालय कैंपस में कई सालों से जमे कर्मचारियों को तत्काल विश्वविद्यालय कैंपस से बाहर कहीं दूसरे कॉलेजों में भेजे जाने की आवश्यकता है ताकि लेटलतीफी और भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सके.

प्रदर्शन में मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष रूपेश कुमार यादव, नीतू कुमारी, खुशबू कुमारी, माधुरी कुमारी, रूपा कुमारी, नीलम कुमारी, काजल कुमारी, कविता कुमारी, रानी प्रवीण, गुलाबशा परवीन, कंचन कुमारी, चंदन कुमार, निर्भय गुप्ता,प्रियांका कुमारी,रमेश कुमार, अभिषेक, रौनक कुमार, रोहन कुमार, आयुष राज, विभु रंजन दुबे सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं मौजूद थें।