Tue. May 21st, 2024

डीएपी खाद की कमी से किसानों में मचा हाहाकार

Share this News

रिपोर्ट अभिषेक कुमार

सारण :  गरखा प्रखंड क्षेत्र में डीएपी की कमी से किसानों में हाहाकार मची हुई है. ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में किसान हर रोज डीएपी की खरीदारी के लिए बाजार, बिस्कोमान कृषि सेवा केन्द्र पहुंचते हैं लेकिन दुकान में यूरिया नहीं मिलने से निराश हो लौट जा रहे हैं. कुछ दिन पहले डीएपी की खेप पहुंची लेकिन इतनी कम आपूर्ति हुई कि कुछ ही किसानों को मिला सका.

स्थानीय लोगों ने बताया कि किसान मौसम की मार, दहाड़ से पहले से परेशान हैं. अब केन्द्र व राज्य सरकार की गलत नीतियों के कारण डीएपी नहीं मिलने से किसान हताश हैं. समय पर गेहूँ बुआई नहीं हुई तो गेहूँ की फसल प्रभावित होगी. जिस क्षेत्र में विलंब से गेहूँ की बुआई होती है वहाँ तो कुछ राहत है लेकिन अभी समय पर डीएपी नहीं मिलने से सभी किसानों के अन्दर स्थानीय प्रशासन एवं सरकार के खिलाफ काफी रोष व्याप्त है जो कभी भी भयंकर रूप धारण कर सकती है. डीएपी खाद समाप्त नहीं हुआ है बल्कि कालाबाजारी किया जा रहा है.

कालाबाजारी में महंगी कीमत पर खाद उपलब्ध इसकी सूचना अधिकारियों को दी जाती है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है. कई दुकानदार डीएपी की कीमत 1500-2000 रुपये प्रति बोरी बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं जबकि सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य ₹1200 रुपये है. छात्र नेता राहुल कुमार यादव ने कहा कि गरखा में सोमवार तक डीएपी खाद की उपलब्धता एवं किसानों में वितरण सुनिश्चित नहीं हुई तो मंगलवार से किसानों के साथ मिलकर स्थानीय प्रशासन एवं राज्य व केन्द्र सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करेंगे, जिसकी पुरी जवाबदेही स्थानीय प्रशासन एवं सरकार की होगी.