Fri. May 17th, 2024

सारण में 47 हजार किसानों ने कृषि इनपुट अनुदान के लिए किया ऑनलाइन आवेदन

Share this News

सारण जिले में बाढ़ के कारण किसानों की फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई। जिसको लेकर सरकार ने किसानों को अनुदान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जिसके बाद सारण में लगभग 47 हजार किसानों ने ऑनलाइन आवेदन जमा किया आपको बता दें कि पूरे बिहार में सारण से सबसे ज्यादा आवेदन हुआ है। आपको बता दें कि किसानों के द्वारा किए गए आवेदन का सत्यापन कार्य शुरू कर दिया गया है जनवरी के अंतिम सप्ताह तक सभी किसानों के खाते में अनुदान की राशि भेज दी जाएगी।

आवेदनों की जांच के लिए एक माह की तिथि निर्धारित की गई है। कृषि समन्वयकों को जांच के लिए 20 दिनों का समय दिया गया है, जबकि जिला कृषि पदाधिकारी को जांच के लिए एक सप्ताह का समय मिला है। वही अपर समाहर्ता को 2 दिनों के अंदर जांच का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है।
जिला कृषि पदाधिकारी डॉ. के के वर्मा ने बताया कि जिले में 20 से 18 प्रखंडों में बाढ़ व बरसात के कारण खरीफ फसलों को नुकसान पहुंचा है। जिले में 58 हजार हेक्टेयर भूमि पर लगी खरीफ फसलों को नुकसान होने की रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है और इसको लेकर सरकार के द्वारा मुआवजा देने की स्वीकृति दी गयी है। उन्होंने कहा कि कृषि इनपुट अनुदान के लिए एक परिवार का एक ही आवेदन स्वीकार करने का निदेश दिया गया है और सभी कृषि समन्वयकों को आवेदन पत्र जांच करने के लिए भेजा गया है। निर्धारित समय सीमा के अंदर जांच का कार्य पूरा करने का निदेश दिया गया है और जांच में अनियमितता बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की जायेगी।