Thu. May 16th, 2024

सरस्वती पूजा विशेष : मां सरस्वती से कामना करें विवेक की कामना

Share this News

बसंत पर्व, बासंती रंग युगों से विवेक और बलिदान का प्रतीक बना हुआ है। बासंती शब्द में एक मस्ती है। इसमें उल्लास की चहक और ज्ञान की महक समाई हुई है। यह मस्ती लौकिक भी है और अलौकिक भी।त्याग, बलिदान तो वही कर पाते हैं, जिनके हृदय भावनाओं से भरे-पूरे हैं। विपन्न और दीन भला क्या दान करेंगे? साधन कम हों, यह बात और है। दीन होना कुछ और।साधन-संपन्न यदि अपने को दीन-हीन समझता है, तो कुछ मांगने-छीनने, झपटने की कोशिश में ही लगा रहेगा। इसके विपरीत अपने को भगवान का अंश, प्रतिनिधि समझने वाला, फक्कड़ भी समाज को बराबर कुछ न कुछ देता ही रहता है। असली चीज यह समझ ही तो है। इसको ज्ञान कह लें या विवेक।

विवेक की सरगम बलिदान के गीत में मधुरता भरती है। बलिदान का उद्देश्य शांति है, संहार नहीं। बसंत पर्व इसी तत्त्व के बोध का पर्व है। शांति का प्रतीक श्वेत परिधान धारण करने वाली ज्ञान की देवी मां सरस्वती के अवतरण का पर्व। इनके स्वागत समारोह में समूची प्रकृति बसंती चादर ओढ़कर आ खड़ी होती है।

चलिए आज से ही, इस क्षण से ही, बसंत पर्व के दिन स्मरण करें। अर्चन करें मां सरस्वती का, जो सद्ज्ञान की अधिष्ठात्री भी हैं। उनसे कामना करें उस विवेक की, जो विकारों को जला दे, जिनके संसर्ग से वसंती मस्ती खरी हो जाए। वसंती हवा बहे, रस पैदा करे। स्वागत है उसका, पर उसके स्वागत में थाल ही सजाए न खड़े रहें। वासंती बयार को प्रभावशाली और सार्थक बनाने के लिए वसंती अंगार भी प्रज्वलित करें, जिससे बलिदानी ज्वालाएं उठती हों। हर जीवन उसमें तपे, बलिदानी कदम बढ़े, पर शांति की स्थापना के लिए, सद्ज्ञान के प्रसार के लिए।