Mon. May 20th, 2024

उमगांव में तीन महीने में ही ध्वस्त हो गई अठारह लाख की योजना

Share this News

मधुबनी से नितिश कुमार की रिपोर्ट

सात निश्चय के तहत घटिया नाला निर्माण की खुली पोल

ग्रामीणों ने लगाया पंचायत में सरकारी योजनाओं में लूट खसोट का आरोप

योजना का बिना निरीक्षण किए ही किया गया भुगतान

हरलाखी प्रखंड मुख्यालय अंतर्गत सोठगांव पंचायत में सरकारी योजनाओं में लूट खसोट मची हुई है। सात निश्चय योजना में काम के नाम पर खिलवाड़ हो रहा है। ताजा मामला उमगांव के मलाह टोल का है। जो वार्ड नंबर 13 और 14 के बीच मे है। जहां सात निश्चय योजना के तहत बनाया गया नाला तीन महीने में ध्वस्त हो गया। यहां अभियंता द्वारा योजना का बिना निरीक्षण किए ही भुगतान का मामला सामने आया है। नाले की गुणवत्ता ऐसी है कि नाला के उपर ढलाई भी नहीं किया गया है। योजना का सारा पैसा मुखिया द्वारा घोटाला कर लिया गया। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार करीब अठारह लाख ग्यारह हजार रुपये की लागत से नाला निर्माण किया गया। नाला का निर्माण कमला नदी के घटिया बालू व तीन नम्बर ईंट से किया गया है।
ग्रामीण रामजतन यादव, सरोज यादव, अकबर अंसारी, विनोद सहनी समेत दर्जनों लोगों का कहना है कि मुखियापति द्वारा कुछ महीनों पहले घटिया नाला निर्माण का कार्य करवाया गया है। उसका भुगतान भी किया गया है। लोगों का कहना था कि पूर्व के कनीय अभियंता को कई बार जानकारी दी गई थी। लेकिन उन्होंने अनियमितता की जानकारी के बाद भी भुगतान करने में मदद की। योजना स्थल पर अभी तक सूचना पट भी नहीं लगा है। स्थानीय लोगों ने जिला पदाधिकारी से उक्त योजना के गुणवत्ता की जांच उच्च स्तरीय टीम से कराने तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

क्या कहते हैं बीडीओ

बीडीओ अरुणा कुमारी चौधरी कहते हैं कि अगर योजना के गुणवत्ता की अनदेखी की गई है तो इसकी जांच कर दोषी के खिलाफ विधि-संगत कार्रवाई की जाएगी।