Sun. May 19th, 2024

अमेरिका के 21 राज्यों में न्यूनतम मजदूरी बढ़ी

Share this News

लॉस एंजेल्स, 02 जनवरी (हि.स.)। कैलिफोर्निया सहित अमेरिका के 21 राज्यों में नव वर्ष पर न्यूनतम मजदूरी भत्तों में वृद्धि किए जाने की घोषणा की गई है। इस समय ‘डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया’ ही एक मात्र संघीय इकाई है, जहां सर्वाधिक 13.25 डॉलर प्रति घंटे की दर से मजदूरी भत्ता दिया जाता है। एक जुलाई से यहां भी 14 डॉलर प्रति घंटा की दर से मजदूरी भत्ता दिया जाने लगेगा तथा 2020 में मजदूरी भत्ता बढ़कर 15 डॉलर महीने अर्जित कर लेता है।
मिशिगन राज्य अप्रैल से मजदूरी भत्तों में वृद्धि कर रहा है। अमेरिका के 50 राज्यों में से जिन 21 राज्यों में मजदूरी भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणाएं की गई हैं, उनके नाम हैं अलास्का, एरिजोना, अराकांसस, कोलोरोडो, डेलेवर, फ्लोरिडा, मेन, मैसाच्यूट्स, मिनिसोटा, मिसूरी, मोंटाना, न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, ओहायो, रोड आईलैंड, साउथ डेकोटा, वरमोंट, और वाशिंगटन राज्य हैं। ओरेगन में भी जुलाई से मजदूरी भत्ता 10.75 डॉलर से बढ़ा कर 11.25 डॉलर प्रति घंटा कर दिया जाएगा। अमेरिका के कुछ राज्यों में आज भी दस डॉलर प्रति घंटे की दर से मजदूरी भत्ता दिया जाता है।
अमेरिका में वकील और डॉक्टर को सबसे अधिक वेतन मिलता है, जबकि सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वित्त प्रबंधकों को को पांच साल की सेवा के पश्चात करीब एक लाख डॉलर प्रति वर्ष मिलना आरंभ हो जाता है।