Sat. May 18th, 2024

अमेरिका दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता: ट्रंप

Share this News

वाशिंगटन, 27 दिसंबर (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इराक के अचानक दौरे के दौरान कहा कि अमेरिका दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता है। उन्होंने दूसरे देशों से भी जिम्मेदारियां बांटने के लिए कहा।

इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों से अचानक मिलने पहुंचे ट्रंप ने युद्धग्रस्त सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले का समर्थन किया और कहा कि इसमें कोई देरी नहीं होगी।

विदित हो किअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया इराक में तैनात अमेरिका के सैनिकों को बधाई देने के लिए बुधवार रात अचानक इस पश्चिम एशियाई देश पहुंच गए। राष्ट्रपति के तौर पर यह ट्रंप की पहली इराक यात्रा है।

अमेरिकी सैनिकों को संबोधित करने के बाद ट्रंप ने बगदाद के पश्चिम में स्थित एअर बेस पर पत्रकारों से कहा, “ अमेरिका लगातार दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता है।”

ट्रंप ने आगे कहा कि अगर अमेरिका पर कोई और आतंकवादी हमला हुआ तो इसका ‘करारा जवाब’ दिया जाएगा और जिम्मेदार लोगों को ऐसे परिणाम भुगतने पड़ेंगे जो कभी किसी ने नहीं भुगते होंगे।

उन्होंने सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाने और बाकी क्षेत्रीय देशों खासकर तुर्की पर आईएस के खिलाफ काम पूरा करने की जिम्मेदारी छोड़ने के फैसले का बचाव करते हुए कहा, “ यह ठीक नहीं है कि सारा बोझ हम पर डाल दिया जाए।”