Sat. May 18th, 2024

क्वेटा धमाका में अब तक 31 मरे

Share this News

क्वेटा, 25 जुलाई (हि.स.)। पाकिस्तान में बुधवार को राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के लिए मतदान जारी हैं जिसके लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है, लेकिन जगह-जगह से हिंसा की खबरें भी आ रही हैं।

मतदान के दौरान बलुचिस्तान के क्वेटा शहर में एक मतदान केंद्र के नजदीक हुए आत्मघाती धमाके में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

बीबीसी के अनुसार, यह धमाका पूर्वी बाईपास पर बनाए गए मतदान केंद्र के क़रीब हुआ। पुलिस उपमहानिरीक्षक (शहर) डी. एतजाज गोराया ने बताया कि मतदान केंद्र के क़रीब हुए धमाके में मरने वालों की तादाद 31 हो गई है।

गोराया ने इस बात की भी पुष्टि की है कि यह एक आत्मघाती हमला था और हमले के वक़्त डीआईजी क्वेटा अब्दुर रज्जाक चीमा करीबी मतदान केंद्र के करीब थे। चीमा इस हमले में बच गए हैं। धमाके में कई लोग जख़्मी भी हुए हैं जिहें सोल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। धमाके में मरने वालों में पुलिसकर्मी और बच्चे भी शामिल हैं।

घायलों का सोल अस्पताल में इलाज चल रहा है। धमाके के बाद करीबी मतदान केंद्र पर मतदान रोक दिया गया था जो अब बहाल कर दिया गया है। पाकिस्तान की तीन प्रमुख पार्टियों केनेताओं ने इस घटना की निंदा की है।

पीटीआई के चेयरमैन इमरान ख़ान ने ट्वीट कर कहा है, “क्वेटा में हुए निंदनीय आंतकी हमला पाकिस्तान के दुश्मनों द्वारा हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने के लिए हुआ है। बेगुनाह लोगों के मारे जाने से दुखी हूं। पाकिस्तानियों को भारी तादाद में मतदान करके आतंकी मंसूबों को हराना चाहिए।”

पाकिस्तान पीपल्स पार्टी ने भी इस घटना की निंदा की है. पीपीपी ने ट्वीट किया है, “राष्ट्र आज दहशतगर्दी के खिलाफ अपना फैसला वोट की ताकत से दे दें।”

उधर, सिंध प्रांत के लरकाना में पीपल्स पार्टी के पोलिंग कैंप के बाहर धमाके में पीपीपी के तीन कार्यकर्ता घायल हुए हैं। यह धमाका शाह मुहम्मद पोलिंग स्टेशन के बाहर बने पीपीपी के पार्टी कैंप पर धमाका हुआ ।

जख़्मियों को अस्पताल पहुंचाया गया है और पीपीपी का कहना है कि यह चरमपंथी का मामला हो सकता है और इससे उनके मतदाताओं को डराया नहीं जा सकता है।

इससे पहले ख़ैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत के सवाबी शहर में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ और आवामी नैशनल पार्टी के समर्थकों के बीच हुई हिंसा में एक शख़्स की मौत हो गई और चार लोग घायल हुए हैं।

मतदान की सुरक्षा और तालिबान के खतरे के मद्देनज़र 3 लाख़ 70 हज़ार सेना के जवानों को ड्यूटी पर लगाया गया है।

पाकिस्तान में केंद्रीय और प्रांतीय असेंबली के चुनाव जारी हैं. पाकिस्तान में केंद्रीय असेंबली के लिए 270 सामान्य सीटों पर मतदान जारी है। चुनाव में 95 पार्टियों की 11,676 उम्मीदवार मैदान में हैं। चारों सूबों और केंद्रीय राजधानी में मतदाताओं की संख्या 10 करोड़ 59 लाख 55 हज़ार 409 है।