Sat. May 18th, 2024

(बांग्लादेश) चट्टगांव के कर्णफूली नदी में चीन की मदद से बन रही है देश की पहली सुरंग

Share this News

ढाका, 24 फरवरी (हि. स.)। चट्टगांव के कर्णफूली नदी में नौ हजार 880 करोड़ रुपये की मदद से तीन हजार पांच मीटर लम्बी सुरंग बनाई जा रही है। यह देश की पहली सुरंग होगी जिसका नामकरण बंगबंधू शेख मूजीबूर रहमान के नाम पर किया जायेगा। इस परियोजना के लिये चीन का एग्जीम बैंक चार हजार 799 करोड़ 44 लाख रुपये देगा। शेष रुपये सरकार अपने निधि से देगी। नदी के तल में 35 फूट से 108 फूट की गहराई में दो ट्यूबों को बैठाया जायेगा। इस सुरंग का निर्माण चीनी कम्पनी चीन कम्यूनिकेशंस कंसट्रस्क्शन कर रही है।
बताया जा रहा है कि वर्ष 2022 तक इस सुरंग के निर्माण का काम पूरा कर लिया जायेगा। कर्णफूली नदी में सुरंग के निर्माण के लिये वर्ष 2014 के 10 जून को तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बीजींग में एक चीन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था।
प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार सुबह चट्टगांव महनगरी के कर्णफूली नदी के तलहट में बंगबंधू शेख मूजीबूर रहमान सुरंग के साथ देश के प्रथम एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य का उद्घाटन किया। एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे निर्माण चट्टगांव शहर के लालखान बाजार से शाह अमानत हवाई अड्डे तक किया जा रहा है। तकरीबन साढे तीन हजार करोड़ की लागत से 16 दशमलव पांच किलोमीटर लम्बे इस एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे निर्माण हो रहा है। शेख हसीना ने उद्घाटन के बाद आयोजित एक समावेश में कहा कि बंगबंधू सुरंग के निर्माण के साथ बांग्लादेश उन्नति के एक नये आयाम को छू रहा है। बांग्लादेश धीरे-धीरे तरक्की कर रहा है। दक्षिण पूर्व एशिया में नदी के भीतर इतने बड़े सुरंग का निर्माण बांग्लादेश में ही हो रहा है।